नई दिल्ली। अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी टोटल गैस लिमिटेड (AGTL) ने कम्प्रेस्ड नैचुरल गैस (CNG) और पाइप्ड नैचुरल गैस (PNG) की कीमत में कटौती की घोषणा की है। कंपनी ने 19 भौगोलिक क्षेत्रों में यह कटौती की है। 18 अगस्त को एक बयान में कंपनी ने कहा कि सरकार की ओर से घरेलू गैस के आवंटन में वृद्धि और एकीकृत बेस प्राइज में कटौती के बाद कीमतों में कमी आई है।

यह भी पढ़े : Aaj Ka Panchang: आज इस योग में मनाई जाएगी जन्माष्टमी 2022, देखें शुभ मुहूर्त व राहुकाल


इतनी हुई सीएनजी-पीएनजी की कीमत में कटौती

अडानी टोटल गैस लिमिटेड ने कीमत में पहले की बढ़ोतरी को उलट दिया है और डोमेस्टिक पीएनजी की कीमत (PNG Price) में 3.20 रुपये प्रति एससीएम और सीएनजी की कीमत (CNG Price) में 4.7 रुपये प्रति किलोग्राम तक की कटौती की है।

यह भी पढ़े :Numerology 19 August 2022:  जानें क्या है आपका भाग्यांक, देखें अपना अंक राशिफल व जानें लकी नंबर


अडानी टोटल गैस लिमिटेड द्वारा कवर किए गए 19 भौगोलिक क्षेत्रों में गैस की कीमत में कमी 17 अगस्त 2022 से लागू की गई है। इसके परिणामस्वरूप लाखों उपभोक्ताओं के लिए काफी बचत होगी। जबकि बाजार से लिंक्ड आयातित आरएलएनजी में अस्थिरता और काफी अधिक अंतरराष्ट्रीय कीमतें देखी जा रही हैं, एटीजीएल उपभोक्ता हितों का ध्यान रखने के लिए आरएलएनजी या यूबीपी की कीमत में वृद्धि के पास-थ्रू को कैलिब्रेट कर रहा है।

यह भी पढ़े : Janmashtami 2022 Live Darshan: जन्माष्टमी पर करें योगीराज भगवान श्रीकृष्ण के लाइव दर्शन

कंपनी ने अपने बयान में कहा कि भारत सरकार के हालिया हस्तक्षेप ने सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (CGD) उद्योग को सीएनजी और घरेलू पीएनजी की कीमत को अंतिम उपभोक्ताओं के लिए कम करने में मदद की है। सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी अडानी टोटल गैस ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (MoPNG) से मदद मांगी थी क्योंकि उन्हें अपने नेटवर्क का विस्तार करने के बावजूद सप्लाई की कमी का सामना करना पड़ा था। इसके बाद, सरकार ने घरेलू गैस के आवंटन के लिए दिशानिर्देशों में संशोधन किया।