भारत में कई ऑटोमैन्युफैक्चरर्स अब बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामों को देखते हुए सीएनजी एवं इलेक्ट्रिक जैसे वैकल्पिक ईंधन की तरफ अपना रुख कर रहे हैं। टाटा मोटर्स ने हाल ही मेंं टियागो और टिगॉर के सीएनजी मॉडल लॉन्च कर इस सेगमेंट में एंट्री ली है। वहीं मारुति भी अपने मौजूदा मॉडल्स के सीएनजी वर्जन उतारने की तैयारी कर रही है।

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक टाटा मोटर्स अपनी नेक्सन और मारुति अपनी ब्रेजा एसयूवी के न्यू जनरेशन मॉडल के सीएनजी वर्जन मार्केट में उतारेगी। यहां तक कि नेक्सन सीएनजी तो टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया जा चुका है। दूसरी तरह मारुति अपने ब्रेजा के न्यू जनरेशन मॉडल का सीएनजी वर्जन भी उतारेगी जिसे 2022 के सेकंड क्वार्टर तक लॉन्च किया जाएगा। 

टाटा NEXON CNG

नेक्सन सीएनजी वर्जन इस साल के आखिर तक यानी फेस्टिवल सीजन के दौरान लॉन्च किया जा सकता है। इसके साथ नेक्सन भारत का पहला ऐसा व्हीकल बन जाएगा जो पेट्रोल,डीजल,इलेक्ट्रिक और सीएनजी पावरट्रेन में उपलब्ध होगा। केवल सीएनजी ही नहीं बल्कि टाटा नेक्सन का पेट्रोल हाइब्रिड वर्जन भी तैयार किया जा रहा है। 

बता दें कि टाटा नेक्सन 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन में उपलब्ध है। इसका पेट्रोल इंजन 118 बीएचपी की पावर और 170 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है तो वहीं डीजल इंजन 108 बीएचपी की पावर और 260 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें सीएनजी किट का ऑप्शन पेट्रोल इंजन के साथ दिया जाएगा। हालांकि इसके पावर और टॉर्क आउटपुट में कमी आएगी। 

न्यू मारुति BREZZA CNG

नई ब्रेजा सीएनजी को ब्रेजा फेसलिफ्ट के साथ लॉन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो नई ब्रेजा को अप्रैल 2022 तक लॉन्च किया जाएगा। इस कार में से इस बार “Vitara” शब्द को हटाया जाएगा और अब से ये सब 4 मीटर एसयूवी Maruti Suzuki Brezza नाम से जानी जाएगी। 

नई मारुति ब्रेजा में 104 बीएचपी की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करने वाला 1.5 लीटर के15बी पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इसके सीएनजी वर्जन में भी यही इंजन मौजूद होगा जिसके पावर और टॉर्क आउटपुट में मामूली सी गिरावट होगी। अर्टिगा सीएनजी में भी यही पावरट्रेन सेटअप दिया गया है और इसका पावर एवं टॉर्क आउटपुट 92 बीएचपी एवं 122 एनएम है। रेगुलर मॉडल के मुकाबले ये 13 बीएचपी की कम पावर और 16 एनएम कम टॉर्क जनरेट करती है। 

यही चीज ब्रेजा सीएनजी में भी देखने को मिलेगी। अर्टिगा सीएनजी को लेकर मारुति 26.08किलोमीटर/किलोग्राम माइलेज दावा करती है। ऐसे में ब्रेजा सीएनजी की फ्यूल इकोनॉमी फिगर्स इसी के आसपास हो सकते है। वहीं ब्रेजा सीएनजी मारुति अर्टिगा सीएनजी से हल्का व्हीकल भी होगा तो ये कार इससे और भी अच्छा माइलेज दे सकती है।