कोरोना के संक्रमण काल में ग्रामीण विकास विभाग की ओर से कई काम किए जा रहे हैं।   ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने विभाग के साथ सरकार के अन्य विभागों की ओर से किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। 

FACEBOOK LIVE के दौरान उन्होंने बताया कि श्रमिकों की बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए मनरेगा के अलावा गरीब कल्याण रोजगार अभियान प्रारंभ किया गया है।  इसके तहत 50 हजार करोड़ रुपये की शार्ट टर्म मेगा जॉब स्कीम शुरू की गई है। 

शहरों से आए मजदूरों को 125 दिनों का काम मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है।  यह अभियान बिहार जिले के 32 जिलों में शुरू किए गये हैं।  उन्होंने बताया कि जो लोग राज्य के बाहर से अब घर वापस लौट रहे हैं।  यदि उनका नाम मतदाता सूची में नहीं है, तो प्रखंड विकास पदाधिकारी से मिल कर वे अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं।  

आधार कार्ड आरटीपीएस सेंटर पर जाकर ब्लॉक में बनवा सकते हैं।  मंत्री ने बताया कि राज्य में कोई दलित एवं अतिपिछड़ा वर्ग का नौजवान उद्योग लगाना चाहता है तो उसे 10 लाख की राशि सरकार से मुहैया कराई जा रही है।  इसमें पांच लाख अनुदान और पांच लाख ऋण के रूप में दिया जा रहा है।  उन्होंने बताया कि राज्य में एक करोड़ 68 लाख राशन कार्डधारी हैं, इसमें 23 लाख 39 हजार का  नया राशन कार्ड बना है।