ब्राजील द्वारा 324 मिलियन डॉलर के कोवैक्सिन अनुबंध को निलंबित करने की घोषणा के बाद भारत बायोटेक ने कहा है कि उसे कोई अग्रिम भुगतान नहीं मिला है और न ही कोई टीके की आपूर्ति की है।भारत बायोटेक ने कहा, पिछले कुछ हफ्तों के दौरान, ब्राजील और अन्य देशों में मीडिया में बड़े पैमाने पर कोवैक्सिन की खरीद प्रक्रिया को गलत तरीके से पेश करने की खबरें आई हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ब्राजील द्वारा कोवैक्सिन की खरीद के विशिष्ट मामले में नवंबर 2020 के दौरान एमओएच ब्राजील के साथ पहली बैठक के बाद से 29 जून, 2021 तक, इस 8 महीने के दौरान अनुबंधों और नियामक अनुमोदनों के लिए कदम दर कदम अप्रोच का पालन किया गया है। भारत बायोटेक ने कहा, ईयूए 4 जून 2021 को प्राप्त हुआ था। 29 जून 2021 तक भारत बायोटेक को कोई अग्रिम भुगतान नहीं मिला है और न ही एमओएच ब्राजील को कोई टीके की आपूर्ति की गई है। भारत बायोटेक ने दुनिया भर के कई देशों में अनुबंध, नियामक अनुमोदन और आपूर्ति के लिए समान दृष्टिकोण का पालन किया है, जहां कोवैक्सिन की सफलतापूर्वक आपूर्ति की जा रही है।

भारत के बाहर की सरकारों को आपूर्ति के लिए कोवैक्सिन की कीमत 15-20 डॉलर प्रति खुराक के बीच स्पष्ट रूप से स्थापित की गई है। ब्राजील के लिए मूल्य निर्धारण भी 15 डॉलर प्रति खुराक पर इंगित किया गया है। भारत बायोटेक को उपरोक्त कीमत पर कई अन्य देशों से अग्रिम भुगतान प्राप्त हुआ है।प्रेसिसा मेडिसमेंटोस ब्राजील में भारत बायोटेक का पार्टनर है, जो नियामक सबमिशन, लाइसेंस, वितरण, बीमा, तीसरे चरण के क्लिनिकल परीक्षण आदि के साथ सहायता, मार्गदर्शन और समर्थन प्रदान करती है। कंपनी सभी देशों में एक समान साझेदारी मॉडल का अनुसरण करती है, जहां इसके टीकों की आपूर्ति की जाती है। क्योंकि इन देशों में इसके अपने कार्यालय नहीं हैं।

भारत बायोटेक और प्रेसिसा मेडिसमेंटोस ब्राजील में 5,000 विषय चरण क्लिनिकल ट्रायल कर रहे हैं, जिसे हाल ही में एएनवीएसए द्वारा अनुमोदित किया गया था। परीक्षण अल्बर्ट आइंस्टीन संस्थान द्वारा आयोजित किया जाएगा। ब्राजील मंत्रालय ने एक बयान में कहा, सीजीयू के प्रारंभिक विश्लेषण के अनुसार अनुबंध में कोई अनियमितता नहीं है, लेकिन अनुपालन के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने अधिक गहन विश्लेषण के लिए अनुबंध को निलंबित करने का विकल्प चुना। इससे पहले गुरुवार को एक वैश्विक समाचार वायर ने सीएनएन ब्रासिल की एक रिपोर्ट की सूचना दी कि मंत्रालय ने अनुबंध को रद्द करने का फैसला किया है। ब्राजील के संघीय अभियोजकों ने फरवरी में हस्ताक्षरित अनुबंध के लिए तुलनात्मक रूप से उच्च कीमतों, त्वरित वार्ता और लंबित नियामक अनुमोदन का हवाला देते हुए सौदे की जांच शुरू की थी।