केंद्र सरकार द्वारा लाए गए 3 नए कृषि कानूनों के विरोध में किसानों द्वारा किए गए भारत बंद के आह्वान पर शुक्रवार को पंजाब और हरियाणा में 32 जगहों पर ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं। आंदोलन के चलते रेलवे ने 4 शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने कहा, ‘‘आंदोलनकारी किसान पंजाब और हरियाणा में 32 जगहों पर बैठे हैं और इससे दिल्ली, अंबाला और फिरोजपुर डिवीजन में रेल यातायात प्रभावित हुआ है। किसानों के आंदोलन के कारण 31 ट्रेनों को रोक दिया है और 4 शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।’’

संयुक्ता किसान मोर्चा (एसकेएम) ने गुरुवार को कहा कि उसके Þभारत बंदÞ आह्वान के चलते शुक्रवार को सभी दुकानें, मॉल, बाजार और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। 12 घंटे का बंद सुबह 6 बजे से 6 बजे तक चलेगा। हालांकि, इस दौरान एम्बुलेंस और अन्य आवश्यक सेवाओं पर असर नहीं पडऩे दिया जाएगा।

एसकेएम द्वारा किए गए इस भारत बंद को विभिन्न किसान संगठन, ट्रेड यूनियन, छात्र समूह, वकील संघ, राजनीतिक दल और राज्य सरकारों के कई प्रतिनिधि समर्थन दे रहे हैं। बता दें कि पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के हजारों किसान दिल्ली की सिंघु, टिकरी और गाजीपुर सीमाओं पर पिछले साल 26 नवंबर से कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग लेकर डेरा डाले हुए हैं।