इस समय दिवाली फेस्टिवल सीजन की वजह से कई साइट्स पर दीवाली सेल चल रही है। इसका फायदा अब स्कैमर्स भी उठा रहे हैं। इसके लिए कई फर्जी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स बनाई गई हैं।

इन फर्जी साइट्स पर मोबाइल, लैपटॉप्स, टीवी और दूसरे प्रोडक्ट्स को काफी डिस्काउंट के साथ बेचने का दावा किया जा रहा है। इन डील्स के अनुसार कस्टमर्स ऑनलाइन पेमेंट कर देते हैं और उनके पैसे साइबर क्रिमिनल तक पहुंच जाते हैं।

इन फर्जी साइट्स को कई तरीकों से प्रोमोट किया जाता है। इस वजह से कई लोग इनके लालच में फंस कर पैसे गंवा देते हैं। कुछ टिप्स को फॉलो करके आप ऐसे फर्जी साइट्स के बारे में जान सकते हैं और ऑनलाइन शॉपिंग में पैसे खोने से बच सकते हैं।

लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग से पहले ध्यान दे कि URL https:// से शुरू हो रहा है या नहीं। यहां s का मतलब सिक्योर है। जब आप URL में लॉक आइकन पर माउस को ले जाएंगे तो आपको साइट का सिक्योरिटी लेवल पता चल जाएगा।

आपको बता दें कि ऑनलाइन शॉपिंग हमेशा Amazon, Flipkart, ShopClues, Pepperfry और दूसरे पॉपुलर वेबसाइट से ही करें। अपना एंटी-वायरस फायरवाल अप-टू-डेट भी करें। किसी अंजान साइट या व्यक्ति के बताए ऐप को कभी डाउनलोड ना करें।