इन दिनों गर्मी अपने चरम पर है। घर से बाहर निकलने से पहले कई बार सोचना पड़ रहा है। ऐसे में अगर आप कहीं बाहर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पहाड़ और ठंडी जगह ही आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। बता दें कि देश में इस वक्त कुछ हिल स्टेशन ऐसे भी हैं, जहां आपको गर्मी का अहसास तक नहीं होगा। ऐेसे में हम आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशनों की जानकारी दे रहे हैं, यहां जाकर आप गर्मी में भी सर्दी का अहसास ले सकते हैं। 

तवांग, अरुणाचल प्रदेश

यहां पर आपको पेड़ों से ढके और सजे हुऐ पहाड़ देखने के मिलेंगे। ये पहाड़ी इलाका आपकी छुट्टियों के लिए राहतमंद साबित होगा।

गंगटोक

सिक्किम की राजधानी गंगटोक अपने आप में ही बेहद खूबसूरत है। यहां का मौसम छुट्टियां बिताने का लिए अनुकूल है। यहां जाएंगे तो फिर लौटने का मन शायद ही करे। हरियाली से भरपूर इस जगह की खूबसूरती आपको अपनी ओर खींचेगी।

शिलॉन्ग, मेघालय

पहाड़, झील, नदियां और झीलों से लैस ये जगह मई-जून की गर्मी से राहत देने का काम बखूबी करेगी। शिलॉन्ग में पर्यटकों को सबसे ज्यादा झरने आकर्षित करते हैं।

पेलिंग (सिक्किम)

अगर आप शहरों की भी़ड-भाड़ देखकर थक चुके हैं तो ये जगह आपको राहत देगी. ये जगह झील, मठ, पहाड़ और झरनों से सजी हुई है। यहां आकर आप वन्य-जीवन का नजारा देख सकते हैं।

मजूली (असम)

मजूली अपनी सांस्कृतिक धरोहर और परंपराओं के लिए लोकप्रिय है। अगर आप कुछ हटके और नई जगह जाने की सोच रहे हैं तो मजूली के बारे में जरूर सोचिए। ये जगह साहित्य, कला और संगीत का संगम है।