इंसान का शरीर हड्डियों का ढांचा होता है। ऐसे में स्वस्थ शरीर के लिए हड्डियों का स्वस्थ रहना काफी जरूरी होता है। हमारी बोन्स लिविंग टिशूज होते हैं जो लगातार खुद को रिन्यू करते रहते हैं। हड्डियां हमेशा चेंज होती रहती हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि समय के साथ उनमें होने वाले बदलावों पर भी ध्यान दिया जाए। 65 की उम्र के पास आते-आते लोगों का बोन मास अपने आप ही कम होने लगता है और समय के साथ यह और भी कम होने लगता है। हालांकि, आप इसे रोक नहीं सकते लेकिन आपकी हड्डियों को जिन पोषक तत्वों की जरूरत है, वो उन्हें जरूर दे सकते हैं। हड्डियों को पोषक तत्व पहुंचाने का एक तरीका है खाना। 

यह भी पढ़ें : कॉलेज में एडमिशन से पहले देना होगा CUET टेस्ट, नॉर्थ-ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी ने जारी किया आदेश

हड्डियों की मजबूती के लिए आप डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे आप अपनी हड्डियों को एजिंग से बचा सकें। हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ब्रेकफास्ट में शामिल करने से आप अपनी हड्डियों को कमजोर होने से बचा सकते हैं। तो जानिए...

हड्डियों को एजिंग से बचाने के लिए आप ब्रेकफास्ट में ग्रीक योगर्ट का सेवन कर सकते हैं। ग्रीक योगर्ट के साथ ओट्स, अखरोट मिलाकर खाने से आपके शरीर को कैल्शियम, अमीनो एसिड और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में मिलता है। ब्रेकफास्ट में ये खाने से आपका पेट लंबे समय तक के लिए फुल रहता है, जिससे आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं। आइए जानते हैं और भी कई ऐसी चीजों के बारे में जिससे आप बोन लॉस या बोन एजिंग की समस्या से बच सकते हैं। 

हड्डियां कई मिनरल्स से मिलकर बनी होती हैं, जिसमें कैल्शियम सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है, हड्डियां कैल्शियम को स्टोर करके रखती हैं  ऐसे में अगर शरीर में इस मिनरल की कमी हो जाती है, तो कैल्शियम हड्डियों में कम होने लगता है जिससे वह आसानी से टूट सकती हैं या उनमें दर्द हो सकता है। 

बोन्स को हेल्दी बनाने और एजिंग से बचाने के लिए जरूरी है कि आप कैल्शियम को डाइट में शामिल करें। डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम पाया जाता है। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियों, बादाम, और सोया प्रोडक्ट्स में भी कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है। 

यह भी पढ़ें : अब अरुणाचल प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन से बिजली खरीदेगा केरल, राज्य में नहीं होगी बिलजी कटौती

ग्रीक योगर्ट की तरह सुबह कम मीठी दही का सेवन करने से भी शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और मैग्नीशियम का सेवन करने से भी हड्डियों को एजिंग से बचाया जा सकता है। 

हड्डियों को एजिंग से बचाने के लिए ब्रेकफास्ट में प्रोटीन और साबुत अनाज को भी शामिल करना अच्छा ऑप्शन है। प्रोटीन, हड्डियों के लिए जरूरी अमीनो एसिड की कमी को पूरा करता है वहीं, साबुत अनाज शरीर में मैग्नीशियम, और बाकी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं जो हड्डियों  की मजबूती के लिए जरूरी होते हैं।