चावल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन बहुत कम लोग ही इसके पानी के फायदों के बारे में जानते हैं। आप में से ज्यादातर लोग चावल के पानी को बेकार समझकर फेंक देते हैं, लेकिन चावल का पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। चावल के पानी में ऐसे गुण हैं जो आपके शरीर की थकान को दूर कर आपके बॉडी को एनर्जी से भर देता है। इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर में मई ऊर्जा का संचार करता है। इसका पानी पीने से आपके शरीर की थकान दूर होगी और यह विटामिन बी, सी, ई और मिनरल जैसे जरूरी तत्व आपको प्रदान करेगा।

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए सबसे ज्यादा चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों को हटाकर आपको बेदाग और निखरी त्वचा दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही इसमें च्इनोसिटोलज् नामक तत्व होता है जो कोशिका के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है और ब्लड सर्कुलेशन भी शरीर में बढ़ता है। यह बालों की खोई चमक को वापस लाकर उन्हें ग्लोइंग और मजबूत बनाता है। आप बालों को धोने के बाद उसे कंडीशनर की तरह यूज कर सकती है।

कई बार गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इस कारण हमें डिहाइड्रेशन फील होता है। अगर आपको भी यह समस्या रहती है तो आप चावल के पानी से इसे ठीक कर सकते हैं। इसके साथ ही दस्त से होने वाले डिहाइड्रेशन में भी यह बहुत फायदेमंद है। इसलिए इस पानी को फेंके नहीं और इसका पूरा लाभ उठाएं।