स्वाद में मीठा मुनक्का (Raisins) हल्के भूरे रंग का होता है, जिसे किशमिश की तरह अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है। मुनक्का पौष्टिक तत्वों का खजाना (benefits of eating Raisins) है जिसमें भरपूर कैल्शियम, विटामिन और मिनिरल्स पाए जाते हैं, जो बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखते हैं। मुनक्का का स्वाद खाने में बेहद अच्छा लगता है, साथ ही इससे पाचन भी दुरुस्त रहता है। इसका सेवन करने से बॉडी में खून की कमी पूरी होती है। 

मुनक्का आंखों की सेहत का भी ध्यान रखता है। अगर मुनक्का (benefits of eating Raisins) का इस्तेमाल भीगोकर किया जाए तो इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। भीगा हुआ मुनक्का खाने से दांतों की सेहत ठीक रहती है, साथ ही स्किन की समस्याओं से भी निजात मिलती है। रात को 4-5 मुनक्के को अच्छी तरह से वॉश करके एक गिलास पानी में भिगो दें और अगले दिन उसका सेवन करें। भीगा हुआ मुनक्का और उसका पानी दोनों अच्छी सेहत के लिए उपयोगी है। आइए जानते हैं कि भीगा हुआ मुनक्का खाने के सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

बता दें कि  खाली पेट भीगा हुआ मुनक्का (benefits of Raisins) खाने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है। इसे खाली पेट खाने से बॉडी में दिन भर एनर्जी रहती है। इसमें पाए जाने वाले ग्लूकोस और फ्रुक्टोज से वजन कंट्रोल रहता है। फाइबर से भरपूर मुनक्का जब पानी में भीगो देते हैं तो इसमें फाइबर की मात्रा और बढ़ जाती है। पानी में भीगे हुए मुनक्का को खाने से कब्ज से निजात मिलती है और पाचन दुरुरस्त रहता है। सुबह-सुबह इसका सेवन करने से एसिडिटी की समस्या से निजात मिलती है।

मुनक्के में पोटेशियम पाया जाता है जो शरीर में नमक की मात्रा को संतुलित करने में मदद करता है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर मुनक्का खून की नलिकाओं को साफ करता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। मुनक्का ग्लूकोज और फ्रुक्टोज का कुदरती स्रोत है जो थकान से निजात दिलाता है। इसका संतुलित मात्रा में सेवन करने से कमजोरी दूर होती है। रोजाना सुबह मुनक्के का पानी पीना से कब्ज, एसिडिटी और थकान से निजात मिलती है। भीगे मुनक्के से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है। मुनक्का बालों को झडऩे से बचाने में भी मददगार है।