वजन कम करना (reduce weight) इन दिनों काफी अहम हो गया है। लोग अब अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं। इसलिए हेल्दी और पौष्टिक डाइट (nutritious diet) को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, स्वस्थ आहार के साथ-साथ व्यायाम भी उतना ही जरूरी है। वजन घटाने की बात आती है तो ऐसे में डिटॉक्स वॉटर (detox water) बहुत मददगार है। ये फ्री रेडिकल्स (free radicals) को हटाकर शरीर को साफ करने में मदद करता है। 

इस प्रकार ये वजन घटाने में मदद करता है। आप घर में मौजूद सामग्री का इस्तेमाल करके आसानी से डिटॉक्स ड्रिंक (detox drink) बना सकते हैं। हम गुड़ और नींबू के पानी का सेवन (jaggery and lemon water) भी कर सकते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं। गुड़ और नींबू पानी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता है। नींबू फोलेट, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, जिंक, मैंगनीज, प्रोटीन और कॉपर से भरपूर होता है। इसलिए सर्दियों में जुखाम और खांसी में भी गुड़ और नींबू का पानी असरकारक है।

ऐसे बनाएं गुड़ और नींबू डिटॉक्स ड्रिंक

इसके लिए थोड़ा गुड़ लें। इसे उबाल लें। पानी को छान लें। सामान्य तापमान तक ठंडा होने दें। 1 बड़ा चम्मच नींबू  (jaggery and lemon water) पानी में डालें। इसे मिलाकर सेवन करें। गुड़ में मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, मिनरल्स, सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। ये सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है। गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। ये शरीर को फी रेडिकल से बचाने में मदद करते हैं। गुड़ पाचन में सुधार करने में मदद करता है और खून को साफ करता है। इसके सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसलिए, गुड़ और नींबू पानी का संयोजन अद्भुत है। शरीर में एनीमिया या खूनी की कमी होने पर आप गुड़ (benefits of eating jaggery) का सेवन कर सकते हैं। ये खून की कमी दूर करने में मदद करता है। गुड़ खाने से आंतें मजबूत होती है। ये शरीर के तापमान को भी सही रखता है।