इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 (IPL 2022) में इस बार जो रूट और बेन स्टोक्स (Ben Stokes) जैसे दिग्गज खिलाड़ी नजर नहीं आएंगे। दरअसल इन दोनों खिलाड़ियों ने आईपीएल 2022 की बड़ी नीलामी से अपना नाम वापस ले लिया है। बता दें कि इस वक्त जो रुट (Joe Root) इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान हैं, वहीं बेन स्टोक्स उपकप्तान की भूमिका निभा रहे हैं। ये दोनों ही खिलाड़ी काउंटी चैंपियनशिप (County Championship) में खेलते नजर आएंगे।

बता दें कि एशेज सीरीज (Ashes Series) में स्टोक्स का प्रदर्शन निराशाजनक रहा, जहां उन्होंने सिर्फ 236 रन बनाए और चार विकेट लिए। इंग्लैंड को इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के हाथों 0-4 की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी। बता दें कि स्टोक्स (Ben Stokes) के लिए पिछले कुछ साल काफी मुश्किल भरे रहे हैं। उनके पिता ग्रेड की 13 महीने पहले मृत्यु हो गई थी। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए लंबा ब्रेक लिया था। वह अंगुली में फैक्चर के कारण आईपीएल 2021 के पहले चरण से बाहर हो गए और फिर दूसरे चरण के लिए अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम से नहीं जुड़े। वहीं रूट ने कहा कि इस टेस्ट टीम के लिए हमें बहुत कुछ करना है और मेरी सारी ऊर्जा इसी पर केंद्रित होनी चाहिए। मैं जितना हो सकता है उतना त्याग करता रहूंगा क्योंकि मैं अपने देश में टेस्ट क्रिकेट की बहुत परवाह करता हूं और इस टीम को ऊंचाई तक पहुंचाना चाहता हूं।

गौरतलब है कि बेन स्टोक्स आईपीएल (IPL) के सबसे दमदार खिलाड़ी है। 2018 की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने उन्हें सर्वाधिक साढ़े 12 करोड़ रुपए में खरीदा था। वहीं 2017 में उन्हें राइजिंग पुणे सुपरजायंट (Rising Pune Supergiant) की तरफ से खेलते हुए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीता था। इंग्लैंड के प्रमुख कोच क्रिस सिल्वरवुड (Chris Silverwood) ने कहा कि वह 100 प्रतिशत निश्चित नहीं हैं कि स्टोक्स आईपीएल में खेलेंगे या नहीं। आईपीएल 2021 में स्टोक्स ने केवल एक मैच खेला और मैदान पर कैच लपकने के प्रयास में उनकी उंगली टूट गई। इस चोट के बाद लंबे समय तक टीम से बाहर रहे और अपने मानसिक स्वास्थ्य को तरजीह देते हुए उन्होंने ब्रेक लिया था।