पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थियों को सरकार नए साल से पहले तोहफा देने की तैयारी में है. बता दें कि अगले महीने 15 दिसंबर से 25 दिसंबर तक 10वीं किस्त ट्रांसफर हो सकती है. सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार भी सरकार ने 10वीं किस्त ट्रांसफर ( government had transferred money to the farmers ) करने की पूरी तैयारी कर ली है.

जिन किसानों को अभी तक 9वीं किस्त का फायदा नहीं मिला है तो उन लोगों के खातों में दो किस्तो का पैसा एक साथ आएगा यानी उनके खाते में 4000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. इसके अलावा रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि को डबल करने पर विचार कर रही है. लेकिन आपको बता दें कि यह सुविधा उन किसानों को ही मिलेगी जिन्होंने 30 सितंबर से पहले रजिस्ट्रेशन कराया होगा.

आपको पैसे मिलेंगे या नहीं चेक करें

अगर आपने  PM Kisan स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम है या नहीं.

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट  https://pmkisan.gov.in  पर विजिट करना होगा.

2. इसके होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा.

3. Farmers Corner सेक्शन के भीतर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

4. फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा.

5. इसके बाद अपको Get Report पर क्लिक करना होगा. इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.  .

इस तरह चेक करें किस्त का स्टेटस

वेबसाइट पर पहुंचने के बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर पर क्लिक करें. इसके बाद बेनेफिशियरी स्टेटस ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद नया पेज खुलेगा. अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपको अपने स्टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी.