केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कुंभ और रमजान उत्सव में भाग लेने वाले लोग सरकार द्वारा निर्धारित कोविद 19 प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे हैं। महामारी की मौजूदा लहर "निश्चित रूप से समस्याग्रस्त" है। गृह मंत्री शाह ने कहा कि सरकार ने कोविड-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई में जीत सुनिश्चित करने के लिए सही निर्णय लिए हैं। शाह ने कहा कि "चाहे वह कुंभ हो या रमजान, कोई कोविड-उपयुक्त व्यवहार नहीं रहा है। एसा नहीँ हो सकता। इसलिए हमें अपील करनी पड़ी और कुंभ अब प्रतीकात्मक हो गया है "।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि जहां भी दूसरी लहर या तीसरी लहर होती है, प्रत्येक नई लहर पहले वाले आकार से कम से कम दोगुनी होती है। शाह ने कहा कि “वायरस का नया संस्करण तेज गति से फैलता है। यह कम घातक है लेकिन तेजी से फैलता है। ” यह उल्लेख करते हुए कि वैज्ञानिक नए म्यूटेंट का अध्ययन कर रहे हैं और समाधान के साथ आने में सक्षम होंगे। 


शाह ने कहा कि "आज जिस गति से वायरस फैल रहा है वह निश्चित रूप से समस्याग्रस्त है, लेकिन मुझे पूरा विश्वास है कि हम कोविड-19 महामारी के खिलाफ दूसरी लड़ाई जीतेंगे ”। तालाबंदी की संभावना के बारे में, गृह मंत्री शाह ने कहा कि राज्यों को इस संबंध में निर्णय लेना है। उन्होंने कहा कि केंद्र ने राज्यों को उनके विश्लेषण के अनुसार प्रतिबंध लगाने की अनुमति दी है।