भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) (bcci) ने रणजी ट्रॉफी 2022 (ranji trophy 2022) को लेकर बड़ा फैसला लिया है। दरअसल कोरोना के चलते स्थगित की गई रणजी ट्रॉफी अब दो चरणों में खेली जाएगी। समझा जाता है कि 38 टीमों का यह टूर्नामेंट फरवरी के दूसरे सप्ताह में शुरू होगा और पहला फेज एक महीने तक चलेगा। बीसीसीआई के सचिव जय शाह (Jai Shah) ने कहा कि कोरोना महामारी की मौजूदा तीसरी लहर के कारण स्थगित हुए इस टूर्नामेंट के लीग चरण के मैच आईपीएल 2022 (IPL 2022) की शुरुआत से पहले और जून में नॉकआउट चरण खेले जाने की उम्मीद है। 

शाह ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, बोर्ड  (bcci) ने इस सीजन दो चरणों में रणजी ट्रॉफी आयोजित करने का फैसला किया है। पहले चरण में हम लीग चरण के सभी मैचों को पूरा करने की योजना बना रहे हैं, जबकि नॉकआउट चरण के मैच जून में होंगे। मेरी टीम कोरोना (Corona) महामारी के कारण होने वाले किसी भी प्रकार के स्वास्थ्य जोखिम को कम करने के लिए मिलकर काम कर रही है, साथ ही साथ एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी रेड-बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता (red-ball cricket tournament) कराना सुनिश्चित कर रही है। 

बीसीसीआई सचिव (BCCI Secretary) ने कहा, रणजी ट्रॉफी हमारी सबसे प्रतिष्ठित घरेलू प्रतियोगिता है, जो हर साल भारतीय क्रिकेट को एक उत्साही प्रतिभा पूल प्रदान करती रही है। यकीनन यह महत्वपूर्ण है कि हम इस प्रमुख टूर्नामेंट के हितों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएं। बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा कि संचालन टीम मौसम के अलावा स्थलों की उपलब्धता और खिलाडिय़ों की उपलब्धता पर भी काम करेगी। गौरतलब है कि महामारी के कारण पिछले सत्र में भी रणजी ट्रॉफी का आयोजन नहीं हो पाया था।