कर्नाटक के पूर्व गृह मंत्री बसवराज बोम्मई को प्रदेश का नया मुख्‍यमंत्री घोष‍ित क‍िया गया है। बोम्मई बुधवार को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे। मंगलवार देर शाम बीजेपी व‍िधायक दल की बैठक के बाद राज्य पर्यवेक्षकों और केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी और धर्मेंद्र प्रधान की ओर से बोम्‍मई के नाम की औपचार‍िक घोषणा की गई। बसवराज बोम्मई को पूर्व मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के करीबी विश्वासपात्र के रूप में देखा जाता है, जिन्होंने सोमवार को मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था।

कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री चुने जाने पर बसवराज बोम्मई ने कहा क‍ि मौजूदा स्थिति में ये एक बड़ी जिम्मेदारी है। मैं प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के अनुरूप गरीबों के लिए काम करने की कोशिश करूंगा। मैंने कभी इसकी उम्मीद नहीं की थी। हालांकि मुझे अपनी मेहनत पर भरोसा था और मुझे इसका परिणाम मिला।

इससे पहले बेंगलुरु के एक निजी होटल में शाम सात बजे बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई। इसमें राज्य पर्यवेक्षकों और केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी और धर्मेंद्र प्रधान की मौजूदगी में नए मुख्यमंत्री के रूप में बसवराज बोम्मई के नाम पर मुहर लगाई गई। उधर, बोम्मई ने मंगलवार शाम विधायक दल की बैठक से पहले निवर्तमान मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा के साथ एक बंद कमरे में बैठक की थी। बोम्मई येदियुरप्पा के घर पर पहुंचे और उनसे करीब 20 मिनट तक बात की। हालांकि, उन्होंने बातचीत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी।

बोम्मई येदियुरप्पा की इस मुलाकात से राजनीतिक हलकों में चर्चा शुरू हो गई थी क‍ि बोम्मई को ही येदियुरप्पा के उत्तराधिकारी के रूप में चुना जा सकता है। जो क‍ि आख‍िरकार सही साब‍ित हुआ। बैठक के बाद, बोम्‍मई कुमार कृपा गेस्टहाउस गए, जहां केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और किशन रेड्डी, जिन्हें पार्टी आलाकमान ने विधायक दल की बैठक के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया था, ठहरे हुए थे।

उधर, कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद बीजेपी महासचिव और कर्नाटक प्रभारी अरुण सिंह ने शासन के लिए उनकी तारीफ करते हुए कहा था कि पार्टी उनके अनुभव का मार्गदर्शन और लाभ ले रही है और भविष्य में भी ऐसा करती रहेगी। उन्होंने कहा क‍ि उनकी सरकार ने पिछले दो सालों में कर्नाटक में हर वर्ग और क्षेत्र के लिए बेहतर काम किया है। उनके अनुभव का उपयोग पार्टी संगठन और सरकार में किया जाएगा। पार्टी को उनके अनुभव का लाभ मिलता रहेगा।