कोरोना वायरस के लगातार फैलाव के बावजूद अर्थव्यवस्था को जीवित रखने के लिए कई कामों में धीरे-धीरे ढील दी जा रही है। जितनी भी जरूरी सेवाएं हैं उन्हें धीरे-धीरे बहाल किया जा रहा है। इस सिलसिले में देश अब अनलॉक-2 की ओर बढ़ रहा है। जरूरी सेवाओं में बैंक भी शामिल है इसलिए ग्राहकों को बैंकों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए।

अगर हमें बैंक में किसी तरह का काम हो, तो बैंक की शाखा के लिए निकलने से पहले बैंकों की छुट्टी की लिस्ट को देख लेने से आपको काफी सुविधा हो जाती है। देश भर के बैंकों में कुछ खास दिनों पर छुट्टियों रहती हैं। जुलाई में भी बैंकों में कई छुट्टियां रहने वाली हैं। हालांकि पूरे देश में बैंकों में अलग-अलग दिनों पर छुट्टियां रहती हैं। आइये इस खबर में जानते हैं कि जुलाई में आखिर कितने दिन बंद रहेंगे बैंक।

पूरे भारत में छुट्टियों की बात करें तो गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) और गांधी जयंती (2 अक्टूबर) शामिल हैं। दिवाली, क्रिसमस, ईद, गुरु नानक जयंती, गुड फ्राइडे, इत्यादि जैसे त्यौहार भी बैंक की छुट्टियां हैं। इसके अलावा, निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के दोनों बैंक महीने के दूसरे, चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं।

उल्लेखनीय है कि अनलॉक 2.0 में जिम, स्वीमिंग पुल, बार पर भी पाबंदी जारी रहेगी। बड़े सामाजिक और धार्मिक समारोहों पर रोक लगी रहेगी। नाइट कर्फ्यू का समय अब 10 बजे रात से सुबह 5 बजे तक रहेगा। घरेलू विमान और पैसेंजर ट्रेनों की संख्या बढ़ेगी। हालांकि, राज्य सरकारें अपने हिसाब से पाबंदी लगा सकती हैं। 

तारीख             त्योहार                      जोन

8 जुलाई, 2020    Beh Dien Khlam    शिलांग

13 जुलाई, 2020    भानू जयंती                गंगटोक

14 जुलाई, 2020    केर पूजा                   अगरतला

17 जुलाई, 2020    U Tirot Sing Day    शिलांग

24 जुलाई, 2020    Drukpa, Tshechi    गंगटोक

31 जुलाई, 2020    बकरीद                 जम्मू, कोच्चि, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम