अगले महीने से फेस्टिव सीजन शुरू हो रहा है। ऐसे में हर महीने के मुकाबले ऑफिस और बैंकों की अक्टूबर (Bank Holidays in October) में ज्यादा छुट्टियां रहेंगी। इसी महीने दशहरा और दिवाली दोनों त्‍योहार पड़ रहे हैं। इस कारण बैंक और सरकारी दफ्तरों में इसी महीने सबसे ज्‍यादा छुट्टियां पड़ रही हैं। अक्टूबर में बैंक सबसे ज्यादा 11 दिन बंद रहेंगे। यानि कुल मिलाकर महज 20 दिन काम होगा। सबसे पहली छुट्टी 2 अक्‍टूबर को पड़ रही है।


2 अक्‍टूबर को गांधी जयंती
2 अक्‍टूबर (बुधवार) को गांधी जयंती के कारण बैंकों की छुट्टी होगी, यह इस महीने की पहली छुट्टी होगी। इसके बाद 7 और 8 अक्‍टूबर को रामनवमी और दशहरे के कारण बैंकों का अवकाश रहेगा। इससे पहले 6 अक्‍टूबर को रविवार है। यानि बैंक एकसाथ 3 दिन बंद रहेंगे।


12 को दूसरा शनिवार
12 अक्‍टूबर को महीने का दूसरा शनिवार है और 13 अक्‍टूबर को रविवार है। यानि इस बार दो दिन बैंक बंद रहेंगे। 20 अक्‍टूबर को भी रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।


दिवाली पर 4 दिन बैंक बंद
दिवाली पर बैंकों में चार दिन की छुट्टी रहेगी। इसमें 26 अक्‍टूबर को चौथा शनिवार और 27 को रविवार है। दिवाली भी रविवार को है। 29 अक्‍टूबर को भैया दूज है। 28 अक्‍टूबर को गोवर्धन का अवकाश रहेगा।


नवंबर में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक
नवंबर 2019 में 3, 10, 17 और 24 नवंबर को रविवार है और 9 और 23 नवंबर को दूसरा शनिवार है। गुरु नानक जयंती 12 नवंबर को पड़ रही है, उस दिन भी बैंक बंद रहेंगे।