मार्च के महीने में होली जैसा त्योहार आता है जिसकी वजह से बैंकिंग सेक्टर पर छुट्टियों का दबाव रहता है। होली वाले इस सप्ताह की बात की जाए तो इस दौरान 7 में से 4 दिन बैंक बंद रहेंगे। अगर आपका भी कोई जरूरी कामकाज अटका हुआ है तो बिना देरी किए उसे निपटा लें, वर्ना बाद में अनावश्यक परेशानियों से जूझना पड़ सकता है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार, इस सप्ताह होली के चलते कई रोज बैंकों का कामकाज बंद रहने वाला है। आरबीआई के अनुसार, इस सप्ताह की 4 छुट्टियों में कुछ स्थानीय अवकाश हैं, तो कुछ छुट्टियों पर पूरे देश भर में बैंक बंद रहने वाले हैं। इस कारण घर से निकलने से पहले बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लेना जरूरी है। बैंकों की छुट्टियां इस प्रकार हैं...

यह भी पढ़ें : धांसू बाइक चलाते हैं अरूणाचल प्रदेश के CM Pema Khandu, देखें तस्वीरें

17 मार्च: होलिका दहन की छुट्टी के चलते इस सप्ताह गुरुवार को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और झारखंड में बैंकों के ब्रांच बंद रहेंगे।

18 मार्च: होली का त्योहार अलग-अलग नाम और रूप से पूरे देश में मनता है। शुक्रवार को देश के अलग-अलग हिस्सों में होली, धुलेटी और डोल जात्रा जैसे त्योहार मनाए जाएंगे। इसके चलते कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, मणिपुर, केरल और पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

19 मार्च: होली के अगले दिन शनिवार को ओडिशा, मणिपुर और बिहार में बैंकों का कामकाज बंद रहेगा।

20 मार्च: रविवार के साप्ताहिक अवकाश के कारण पूरे देश में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी।

यह भी पढ़ें : रूस-यूक्रेन छोड़ो, भारतीयों को देश के ही इस राज्य में जाने के लिए लेना पड़ता है वीजा, जानिए क्यों

हालांकि बैंकों के ब्रांचेज बंद रहने के बाद भी कई तरह के बैंकिंग कामकाज डिजिटल तरीके से निपटाए जा सकते हैं। यूपीआई, मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग जैसी डिजिटल सेवाओं पर छुट्टियों का कोई असर नहीं होगा।