अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है तो आज ही निपटा लें या फिर क्रिसमम की छुट्टियों तक के लिए इंतजार करना होगा। शुक्रवार से लेकर अगले बुधवार तक (24 दिसंबर यानी सोमवार को छोड़कर) बैंक बंद रह सकते हैं और इसके चलते आपको कैश की किल्लत से जूझना पड़ सकता है।

बैंक कर्मचारियों के संगठन यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने 26 दिसंबर को हड़ताल का ऐलान किया था, लेकिन अब कई बैंक यूनियनों ने 21 को भी कामकाज ठप करने का ऐलान कर दिया है।


बैंक कर्मचारी 11वें वेतनमान को लागू न किए जाने के विरोध में हड़ताल कर रहे हैं। ऐसे में शुक्रवार को बैंक की हड़ताल रहेगी, इसके बाद महीने के चौथे शनिवार और फिर रविवार को अवकाश रहेगा। 24 दिसबंर यानी सोमवार को बैंक खुलेंगे, लेकिन इसके बाद 25 दिसंबर को बड़ा दिन या क्रिसमस डे का अवकाश रहेगा।

फिर 26 दिसंबर को बैंक यूनियन ने हड़ताल का ऐलान किया है। इस तरह बैंक 5 दिन बंद रहेंगे। ऐसे में आपको यदि बैंकिंग से जुड़ा काम है को फिर आज ही निपटा लें या 27 दिसंबर तक का इंतजार करें।


ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कनफेडरेशन के असिस्टेंट जनरल सेक्रटरी संजय दास ने कहा, 'हमने 11वें वेतनमान को बिना शर्त लागू किए जाने की मांग के साथ 21 तारीख हड़ताल का ऐलान किया है। मई 2017 के डिमांड चार्टर के अनुसार हमारी मांगों को स्वीकार किया जाना चाहिए।'

दास के मुताबिक हड़ताल में 3.2 लाख बैंक कर्मचारी हिस्सा लेंगे। सूत्रों के मुताबिक 21 दिसंबर की हड़ताल के दौरान ATM का ऑपरेशन सुचारू रह सकता है, लेकिन 26 तारीख की हड़ताल के दौरान इनके संचालन पर भी असर पड़ने की संभावना है।