भारत के पड़ोसी मुस्लिम  देश ने सीमा पर बड़ा कदम उठाया है जिसकी वजह से 1 करोड़ लोग मुश्किल में आ चुके हैं। यह देश कोई और नहीं बल्कि बांग्लादेश है जिसने पूर्वोत्तर भारत की सीमा से सटे राज्यों जैसे असम, मेघालय, मिजोरम और पूर्वी राज्य पश्चिम बंगाल आदि से लगी अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर बड़ा कदम उठाया है। उसकी वजह  से लगभग 1 करोड़ लोग मुश्किल में आ चुके हैं।

दरअसल बांग्लादेश ने भारत से लगती सीमा पर 1 किलोमीटर के दायरे में मोबाइल फोन नेटवर्क बंद कर दिया है। वहां की सरकार ने बांग्लादेश टेलीकम्युनिकेशन रेगुलेटरी कमीशन (बीटीआरसी) ने बांग्लादेश-भारत सीमा के आसपास लगे सभी मोबाइल नेटवर्क बंद कर दिए हैं। इस बारे में बीटीआरसी की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। जिसके बाद सीमा से लगे सभी टायर बंद कर दिए गए हैं।

बीटीआरसी के सीनियर असिस्टेंट डायरेक्टर (मीडिया) ने कहा है कि सरकार की ओर से जारी एक उच्च स्तरीय निर्देश के बाद बॉर्डर नेटवर्क को बंद करने का आदेश दिया गया है और सरकार से निर्देश मिलने के बाद फौरन इस पर अमल शुरू कर दिया गया है। भारत—बांग्लादेश सीमा पर तकरीबन 2 हजार मोबाइल फोन टावर हैं जिनको बंद कर दिया गया है। इससे बॉर्डर इलाके के लगभग 1 करोड़ यूजर्स प्रभावित होंगे।

बांग्लादेश के कई अखबारों ने भी बीटीआरसी के इस निर्देश का पत्र प्रकाशित किया है। रविवार रात को इससे जुड़ा निर्देश ग्रामीण फोन, टेलीटॉक, रोबी और बांग्लालिंक कंपनियों को जारी किया गया। निर्देश में कहा गया है कि मौजूदा हालात को देखते हुए और देश की सुरक्षा के मद्देनजर बॉर्डर इलाके में अगला आदेश जारी होने तक मोबाइल नेटवर्क बंद रखा जाए। हाल ही में खबर आई थी कि भारत सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून लाए जाने के बाद कई लोग वापस बांग्लादेश जा रहे हैं।

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360