बांग्लादेश के स्वास्थ्य अधिकारियों ने देश में आपातकालीन उपयोग के लिए कोविड वैक्सीन कोरोनावैक को मंजूरी दे दी है। कोविड वैक्सीन कोरोनावैक का निर्माण चीनी कंपनी Sinovac Biotech द्वारा किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन महानिदेशालय (DGDA) ने वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। डीजीडीए के एक बयान के अनुसार, वैक्सीन के स्थानीय एजेंट, मेसर्स इंसेप्टा वैक्सीन लिमिटेड द्वारा 3 जून को प्रस्तुत एक आवेदन के बाद मंजूरी दी गई है।

वैक्सीन को 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के बीच प्रशासित किया जा सकता है, डीजीडीए के मुताबिक पहली बार के दो से चार सप्ताह के भीतर दो-खुराक का टीका लगाया जाएगा। कोरोना वैक्सीन का संरक्षण तापमान 2 डिग्री सेल्सियस और 8 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। चीनी अधिकारियों ने 3 से 17 वर्ष की आयु के लोगों में सिनोवैक वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी थी।


रिपोर्ट में कहा बताया गया है कि सिनोवैक ने दूसरे चरण का क्लिनिकल परीक्षण पूरा कर लिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने पिछले सप्ताह आपातकालीन उपयोग के लिए सिनोवैक वैक्सीन को मंजूरी दी थी। WHO ने कहा कि वैक्सीन ने टीकाकरण करने वालों में से 51% में रोगसूचक बीमारी को रोका और 100% नमूनों में गंभीर लक्षणों और अस्पताल में भर्ती होने से रोका है।


जानकारी के लिए बता दें कि सिनोवैक कोविड-19 वैक्सीन बांग्लादेश में डीजीडीए द्वारा अनुमोदित पांचवां टीका है। बांग्लादेश ने पहले 27 मई को फाइजर-बायोएनटेक, 29 अप्रैल को चीन के सिनोफार्म, 27 अप्रैल को रूस के स्पुतनिक वी और 7 जनवरी को भारत से कोविशील्ड को मंजूरी दी थी।