नई दिल्ली। भारत में सस्ती कारों की मांग हमेशा से रहती है. इसी जरूरत को पूरा करने के लिए टाटा कंपनी ने आम लोगों के लिए Tata Nano लॉन्च की थी. वहीं, मारुति की ऑल्टो को भी एक सस्ती कार के तौर पर ही लाया गया है. लेकिन इसी कड़ी में अब आपके पास एक और कार जुड़ने जा रही है. आपको बता दें कि पॉपुलर टूव्हीलर कंपनी बजाज ने मार्केट में कुछ समय पहले अपनी Bajaj Qute को लॉन्च किया था. हालांकि, अभी तक यह सिर्फ कमर्शियल यूज के लिए ही उपलब्ध थी. लेकिन अब जल्द ही इसे प्राइवेट यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जा रहा है.

चांद पर पैर रखने वाले शख्स ने फिर की शादी, जानिए क्या है इनमें ऐसा खास

क्वॉड्रीसाइकल सेगमेंट की कार

आपको बता दें कि बजाज क्यूट एक क्वॉड्रीसाइकल सेग्मेंट की कार है. यह सेगमेंट थ्री-व्हीलर और फोर-व्हीलर के बीच में रखा गया है. इसी वजह से कंपनी को इसे लॉन्च करने में लंबा वक्त लग गया और इसको 2018 में उतारा गया था. बजाज इसको ऑटो रिक्शा के विकल्प के तौर पर लाई थी और इसकी कीमत 2.48 लाख रुपए रखी गई थी. इस कार में भी ऑटो रिक्शा की तरह ही 3 लोगों के बैठने की सुविधा है. इसमे खास बात ये है कि इसमें एक रूफ दी गई है, कंफर्टेबल राइडिंग मिलती है और बेहतर प्रोटेक्शन भी दी गई.

बाइक की बजाए कार खरीद सकेंगे

अभी बजाज क्यूट कार सिर्फ कमर्शियल यूज के लिए ही उपलब्ध है. हालांकि जल्द ही इस देश में प्राइवेट इस्तेमाल के लिए भी खरीदे सकेंगे. ऐसा इसलिए कि बजाज को आखिरकार प्राइवेट/नॉन-ट्रांसपोर्ट कैटेगरी में Qute के लिए अप्रूवल मिल गया है. इस कार की अभी टॉप स्पीड भी 70 किमी/घंटा तक सीमित रहने की उम्मीद है. हालांकि इसका पावर 10.8 hp से बढ़कर 12.8 हो गया है. 

मुकेश अंबानी के सामने बेहद गरीब है पाकिस्तान का ये सबसे अमीर आदमी, जानिए कितनी है दोनों की दौलत

ऐसा है नया अवतार

बजाज क्यूट कार के नए अवतार में अब इसका वजन भी 17 किलोग्राम तक बढ़ाया गया है. यह कार पेट्रोल और सीएनजी दोनों ऑप्शन में आती है. पेट्रोल इंजन में इसका वजन 451 किलोग्राम और सीएनजी के साथ 500 किग्रा था. एक्स्ट्रा 17 किलो वजन स्टैंडर्ड विंडो और एयर कंडीशनिंग की वजह से हो सकती है. इस नई कार में ड्राइवर समेत 4 व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था होगी. आपको बता दें कि Bajaj Qute 4W में 216 cc सिंगल-सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो 10.8 हॉर्सपावर और 16.1 Nm का टार्क जेनरेट करता है.