भारतीय बाइक मार्केट में Bajaj Caliber एकबार फिर वापसी करने वाली है। कंपनी ने बीते साल नवंबर महीने में TVS ने अपनी मशहूर बाइक फिएरो के नाम से ट्रेडमार्क फाइल किया था। अब देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने अपनी मशहूर बाइक Bajaj Caliber के नाम से फिर से ट्रेडमार्क रजिस्टर किया है। जिसके बाद ये खबर आ रही है कि कंपनी इस नाम का इस्तेमाल अपने आने वाली मोटरसाइकिल के लिए कर सकती है।

बता दें कि, बजाज ऑटो ने कैलिबर ट्रेडमार्क के लिए इस साल मार्च में आवेदन किया था। सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके स्टेट्स पर गौर करने पर पता चलता है कि ट्रेडमार्क को मंजूरी दे दी गई है और इसलिए, नाम अब निर्माता द्वारा उपयोग किया जा सकता है। ट्रेडमार्क के विवरण में इलेक्ट्रिक वाहनों का भी उल्लेख है, लेकिन जानकारों का मानना है कि बजाज ऑटो इस मॉनीकर का उपयोग अपनी आईसी इंजन वाली बाइक के लिए करेगा।

मौजूदा समय में बजाज ऑटो के व्हीकल पोर्टफोलियो में 125cc की क्षमता का यूटिलिटी-बेस्ड कोई कम्यूटर मोटरसाइकिल नहीं है। वहीं बजाज कैलिबर अपने समय में सबसे लोकप्रिय बाइक्स में से एक रहा है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कंपनी इस सेग्मेंट में कैलिबर को फिर से उतार सकती है। इस बाइक में 125 सीसी की क्षमता का इंजन इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि अभी इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है।

गौरतबल हो कि कैलिबर ने बजाज-कावासाकी के तहत अपने सफर की शुरुआत साल 1998 में किया था, जो कि 2006 तक भारत में बेचा गया। जब इस बाइक को कंपनी ने बाजार में उतारा था, उस वक्त इसकी मार्केटिंग और विज्ञापनों में खास 'हुडिबाबा' टैगलाइन का इस्तेमाल किया गया जो खासा लोकप्रिय हुआ। इस बाइक में कंपनी ने 111.6cc की क्षमता का इंजन प्रयोग किया था जो कि 9.5hp की पावर जेनरेट करता था। इस बाइक की टॉप स्पीड 102 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। अब एक बार फिर Bajaj Caliber देश की सड़कों पर दौड़ने के लिए तैयार हो रही है।