दुनिया का हर बच्‍चा अलग होता है और गुण-अवगुण भी अलग—अलग होते हैं। लेकिन बच्‍चे ने किस तारीख या महीने में जन्‍म लिया है, उसका व्‍यवहार काफी हद तक इन चीजों से जुड़ा होता है।

अपने बच्‍चे के जन्‍म होने पर हर माता-पिता यह जानना चाहते हैं कि आगे चलकर उनका बेबी क्‍या करेगा या कैसा बनेगा। आप यह उसके जन्‍म के महीने से भी जान सकते हैं। आगे इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि जून के महीने में पैदा होने वाले बच्‍चे कैसे होते हैं।

जून के महीने में जन्‍म लेने वाले बच्‍चे आशावादी होते हैं। ये बच्‍चे हमेशा अच्‍छी और सकारात्‍मक चीजों पर ध्‍यान देते हैं। मुश्किल परिस्थिति में भी ये बच्‍चे हार नहीं मानते हैं और लाइफ में आगे बढ़ते रहने की कोशिश करते हैं।

​आइडियाज की होती है भरमार
जिन बच्‍चों का इस महीने में जन्‍म होता है, वे बहुत जिज्ञासु होते हैं और उन्‍हें हर चीज के बारे में जानने की उत्‍सुकता रहती है। इनके दिमाग में लगातार नए-नए विचार आते रहते हैं और इनके लिए एक समय पर एक ही चीज पर ध्‍यान लगाना मु‍श्किल होता है। ये बच्‍चे एक साथ कई काम करने का गुण रखते हैं। ये अपने आइडिया और प्‍लान को अच्‍छी तरह से प्रदर्शित कर पाते हैं।

​मूड स्विंग्‍स करते हैं परेशान
अगर आप ध्‍यान देंगे तो पाएंगे कि एक ही महीने में जन्‍म लेने वाले कई लोगों की आदतें एक जैसी होती हैं या एक-दूसरे से काफी मिलती-जुलती हैं। जून में पैदा हुए बच्‍चे मूड स्विंग्‍स वाले होते हैं। एक ही दिन में न जाने कितनी बार इनका मूड बदलता होगा।

इन्‍हें आप बहुत समझदार भी कह सकते हैं क्‍योंकि इन्‍हें पता होता है कि जीवन में इन्‍हें क्‍या करना है। अगर इनके दिमाग में कोई आइडिया आया है, तो उसे आगे बढ़ाने की प्रक्रिया को लेकर भी ये काफी क्‍लियर होते हैं।

​दोस्‍त बनाना लगता है अच्‍छा
जून के महीने में पैदा होने वाले बच्‍चे बातूनी हो सकते हैं और इन्‍हें नए-नए लोगों से बतियाना पसंद आ सकता है। इनकी सोशल लाइफ काफी बड़ी और दिलचस्‍प होती है और इनके दोस्‍तों की लिस्‍ट भी काफी लंबी होती है। अगर आपका बच्‍चा जून के महीने में पैदा हुआ है, तो हो सकता है कि वो दयालु, भरोसेमंद और दूसरों से सहानुभूति रखने वाला हो।

दोस्‍तों और सोशल लाइफ के साथ-साथ इन बच्‍चों को एडवेंचर भी बहुत पसंद होता है। इन्‍हें नई-नई चीजों के बारे में जानना और उन्‍हें डिस्‍कवर करना अच्‍छा लगता है। एडवेंचर पसंद होने के कारण जून में पैदा हुए बच्‍चे एक अनोखे लीडर बनने का गुण रखते हैं।

अगर आपका कोई दोस्‍त है जिसका बर्थडे जून में आता है, तो हो सकता है कि उसके साथ आपको किसी एडवेंचर ट्रिप पर जाने का मौका मिले। इनकी जिंदगी में दोस्‍त, सोशल लाइफ और एडवेंचर भरा होता है।