नई दिल्ली। भारत में इस समय भयंकर गर्मी ने सभी को परेशान कर रखा है। ऐसे में आपको ऐसी आयुर्वेदिक चीजें को खाना चाहिए जो आपके शरीर को लंबे समय तक ताकत देंगी। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि इन्हीं चीजों के बारे में...

यह भी पढ़ें : सर गंगा राम अस्पताल के शीर्ष अधिकारियों से मिले अरुणाचल के मंत्री, की राज्य के स्वास्थ्य मुद्दों पर चर्चा

छाछ

छाछ तो हम सभी बचपन से ही शौक से पीते आए हैं। लेकिन आपको बता दें कि इसके स्वाद के अलावा इसमें आपके शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाने की अच्छी क्षमता होती है। आप इसे गर्मियों में अपने बैग में भी साथ लेकर चल सकते हैं।

फ्लैक्स सीड्स

फ्लैक्स सीड्स को आप स्नैक्स की तरह कंज्यूम कर सकते हैं। कूलिंग प्रॉपर्टीज के साथ ये पाचन तंत्र को भी बेहतर करता है। अगर आप मोटापे या ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको इन्हें अपने रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन महिलाओं को अपने मेंस्ट्रुएशन के दौरान इसे नहीं खाना चाहिए।

अंकुरित मूंग दाल

मूंग दाल सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है। इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स और इसका कूलिंग स्वभाव आपके शरीर के पित्त दोष को संतुलित करने में कारगर साबित होगा। अंकुरित मूंग दाल बहुत जल्दी डाइजेस्ट भी हो जाती है तो आप इसे अपने डेली रूटीन में भी शामिल कर सकते हैं।

खीरा

खीरा खाने से आपका शरीर ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रहेगा जो कि गर्मियों में सबसे ज्यादा जरूरी है। आयुर्वेद में खीरे को सुशीतला कहा जाता है जिसका मतलब होता है प्राकृतिक ठंडा। आप खीरे के जूस में मिंट के पत्ते डालकर एक रीफ्रेशिंग ड्रिंक भी ट्राई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी की टीम इंडिया नागालैंड के गांव गांव कर रही है दौराः केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर

नीम के पत्ते

नीम के पत्ते आपके खून की सफाई करने के लिए कारगर साबित हो सकते हैं। इसके अलावा नीम का जूस लिवर, पैनक्रियास और ब्लड शुगर की समस्याओं से लड़ने में भी आपकी मदद कर सकता है। नीम के पत्तों का जूस गर्मियों में आपके शरीर के लिए काफी अच्छा रहेगा।