ऑस्ट्रेलियाई में एक नए कोविड 19 स्ट्रेन का पता चला है जिसका स्रोत अभी भी अज्ञात है। इस बारे में विक्टोरिया में अधिकारियों ने शुक्रवार को एक अलर्ट जारी किया है। बी.1.6172 कोरोनावायरस वैरिएंट, जिसे डेल्टा के नाम से भी जाना जाता है, वेस्ट मेलबर्न में एक परिवार के चार सदस्यों में पाया गया है।

हालांकि, स्वास्थ्य अधिकारी अभी भी इस बात की तलाश में हैं कि व्यक्ति कैसेे संक्रमित हुए थे, क्योंकि अन्य मामले कप्पा स्ट्रेन से संबंधित थे। विक्टोरिया के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ब्रेट सटन ने कहा, यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण चिंता का विषय है। इसे पूरे ऑस्ट्रेलिया में होटल क्वारंटीन या कहीं और से किसी भी अनुक्रम के मामलों से नहीं जोड़ा गया है। सटन ने शुक्रवार को प्रेस को बताया कि डेल्टा संस्करण में बहुत अधिक संचरण क्षमता है, और इस स्ट्रेन के साथ बीमारी की गंभीरता के बारे में अधिक जानकारी नहीं है, हालांकि बच्चों में अधिक गंभीरता की रिपोर्टें थीं। परिवार ने पड़ोसी राज्य न्यू साउथ वेल्स में जर्विस बे की भी यात्रा की थी।

वर्तमान में विक्टोरियन स्वास्थ्य अधिकारी एनएसड्ब्ल्यू, ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र और संघीय में अपने समकक्षों के साथ काम कर रहे हैं। सटन ने कहा, हम जांच कर रहे हैं कि इस परिवार में संभावित इंडेक्स केस कहां से आया है । इसके अलावा, स्वास्थ्य अधिकारी उस परिवार के सभी प्राथमिक करीबी संपर्कों का पीछा कर रहे हैं। सटन ने कहा कि इस मामले के संदर्भ में, हम अन्य सभी अनुक्रमों को देखने की कोशिश करेंगे, जो पूरे ऑस्ट्रेलिया में संभव पूरी तरह से फिर से अनुक्रमित हैं। यह पता लगाने की कोशिश की जाएगी कि क्या ज्ञात मामलों से इसका कोई संभावित संबंध हैं और इसमें वे भी शामिल हैं जो समुद्री, एयरलाइन, राजनयिक आदि के कारण औपचारिक क्वारंटीन के माध्यम से आए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने अपने विस्तारित लॉकडाउन के पहले दिन शुक्रवार को चार नए स्थानीय मामले दर्ज किए, पिछले 24 घंटों में प्राप्त 494,39 परीक्षण के परिणाम और लौटे यात्रियों में दो अन्य मामले दर्ज किए गए।