ऑस्ट्रेलियाई कोषाध्यक्ष जोश फ्राइडेनबर्ग ने रविवार को चेतावनी दी है कि लंबे समय बाद अगर नेता सब कुछ फिर से खोलने की राष्ट्रीय योजना पर नहीं टिके तो देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान होगा। जुलाई में संघीय, राज्य और क्षेत्र की सरकारों ने महामारी से बाहर एक रोडमैप पर हस्ताक्षर किए, जो तब शुरू होगा जब 70 प्रतिशत वयस्क आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया जाएगा।

हालांकि, देश के प्रमुख शहरों, कैनबरा, सिडनी और मेलबर्न में हाल के प्रकोपों और तालाबंदी के बीच कुछ राज्य प्रीमियर ने योजना पर संदेह जताया है। जवाब में, फ्राइडेनबर्ग ने कहा कि यह एक हास्यास्पद स्थिति पैदा कर सकता है जहां ऑस्ट्रेलियाई स्वतंत्र रूप से विदेश यात्रा कर सकते हैं लेकिन अंतरराज्यीय नहीं। ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो (एबीएस) बुधवार को 2021 की दूसरी तिमाही के लिए राष्ट्रीय खातों के आंकड़े जारी करेगा। ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को स्थानीय रूप से अधिग्रहित 1,323 नए संक्रमणों के रूप में कोविड -19 मामलों की एक नई रिकॉर्ड संख्या दर्ज की।

समाचार मामलों में से, 1,218 न्यू साउथ वेल्स से थे, जो ऑस्ट्रेलिया का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है, जिसकी राजधानी सिडनी है। मेलबर्न के साथ राजधानी शहर के रूप में दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले राज्य विक्टोरिया ने 92 नए स्थानीय मामलों की सूचना दी, और ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र (एसीटी) ने एक और 13 दर्ज किया, जो कैनबरा में इस प्रकोप से जुड़े कुल मामलों की संख्या को 250 तक ले गया है। पिछले साल की शुरूआत में महामारी की शुरूआत के बाद से, ऑस्ट्रेलिया ने 49,937 पुष्टि कोरोनोवायरस मामलों और 993 मौतों की सूचना दी है।