एक तरफ जहां दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है वहीं ऑस्ट्रेलिया के सामने एक और समस्या आकर खड़ी हो गई है। ऑस्ट्रेलिया के फैक्ट्री मालिकों और किसानों को इन दिनों चूहों ने परेशान कर रखा है। फैक्ट्री और खेतों से निकलने वाले इन चूहों की संख्या लाखों में है, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लोगों की जान के लिए खतरा पैदा कर दिया है। 

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक अभी तक ये चूहे सैंकड़ों लोगों को काट चुके हैं, जिसकी वजह से कई लोग चूहों से होने वाली बीमारी का शिकार हो चुके हैं। लोगों के लिए ये चूहे किसी आपदा से कम नहीं है। चूहों की वजह से लोगों की परेशानी तब और बढ़ गई जब उन्होंने आसमान से होती चूहों की बारिश देखी, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक गोदाम की सफाई की जा रही है ताकि किसान उसमें अनाज रख पाएं। पंप से जब गोदाम की सफाई की जा रही थी तब हजारों चूहे जमीन पर गिरने लगे।

हालांकि इनमें ज्यादातर चूहे मरे हुए थे लेकिन इसने लोगों को बुरी तरह डरा दिया। सोशल मीडिया पर चूहों से डरे हुए ऑस्ट्रेलिया के लोग लिख रहे हैं कि दुनिया कोरोना से पहले ही परेशान हैं, कहीं ये चूहे दूसरी महामारी की वजह न बन जाएं। चूहों की बारिश का वीडिया एबीसी न्यूज की पत्रकार लूसी ठाकरे ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। इसमें दिख रहा है कि हजारों चूहे ऊपर पंप से नीचे गिर रहे हैं। देखते ही देखते पंप के नीचे चूहों का ढेर लग जाता है, जिनमें से कुछ जिंदा चूहे इधर-उधर भागने लगते हैं। लाखों की संख्या में चूहे मिलने के बाद ऑस्ट्रेलिया में प्लेग का खतरा बढ़ गया है।

रिपोट्र्स के अनुसार पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में इन चूहों ने खेतों को नष्ट कर दिया है। इतना ही नहीं गोदामों में चूहे सैंकड़ों टन की फसल को भी खत्म कर चुके हैं। खेतों, फैक्ट्री, गोदामों से निकले कई चूहे अस्पतालों में भी घुस चुके हैं, जिससे मरीजों की जान के लिए खतरा अब और बढ़ गया है। हाल ही में सामने आई रिपोर्ट में ऑस्ट्रेलिया में चूहों से होने वाली बीमारी के कई मामले सामने आए हैं। डॉक्टर इनकी जांच कर रहे हैं और यह भी सुनिश्चित कर रहे हैं कि कहीं इनका संबंध किसी वायरस से तो नहीं है।