इस बार 2 नवंबर को धनतेरस (Dhanteras 2021 Date) मनाई जा रही है। शुभ फल प्राप्ति के लिए धनतेरस को सबसे शुभ दिन माना जाता है। इस दिन खरीदारी का विशेष महत्व होता है। धनतेरस (Dhanteras Shopping) पर छोटी-मोटी खरीदारी जरूर करें ताकि घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहे। धनतेरस के दिन खरीदी गई कोई भी चीज साल भर शुभ फल देती रहती है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनको धनतेरस के दिन खरीदने से साल भर धन की वर्षा होती है।
सोने के सिक्के-
धनतेरस के दिन सोने का सिक्का खरीदिए जिस पर लक्ष्मी मां का चित्र अंकित हो। अगर आप सोने का सिक्का नहीं खरीद सकते हैं तो लक्ष्मी मां के किसी भी चित्र का पूजन भी कर सकते हैं।

झाड़ू-
झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है। धनतेरस के दिन अगर झाड़ू खरीदकर घर लाने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। इस दिन झाड़ू खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। इससे घर की विपन्नता और आर्थिक संकट दूर जाते हैं।

धनिये के बीज-
धनतेरस पर धनिया खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। इसे समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। पूजा में मां लक्ष्मी को धनिया के बीज अर्पित कर इसे अपनी तिजोरी में रख दें।

चांदी के सिक्के-
अगर आप सोने के सिक्के नहीं खरीद पा रहे हैं तो भी कोई बात नहीं क्योंकि चांदी के सिक्के से भी लक्ष्मी मां का आशीर्वाद मिल जाएगा।

बिजनेस से संबंधित सामान-
धनतेरस के दिन आप अपने व्यवसाय से संबंधित कोई सामान खरीद सकते हैं जैसे- राइटर पेन, आर्टिस्ट ब्रश और स्टूडेंट कॉपी-किताब खरीद सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स-
धनतेरस के दिन इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स जैसे फ्रिज, ओवन, मोबाइल फोन, लैपटॉप इत्यादि भी खरीद सकते हैं। आप इन सामानों को घर के उत्तर-पूर्व दिशा में रख सकते हैं।

गोमती चक्र-
सेहतमंद और संपन्नता के लिए धनतेरस के दिन 11 गोमती चक्र खरीद सकते हैं। धनतेरस पर गोमती चक्र को पीले वस्त्र में बांधकर अपनी तिजोरी या लॉकर में रख दें।

आभूषण-
किसी भी तरह के आभूषण खरीदने का सबसे शुभ समय धनतेरस है, खासकर सोने और चांदी के आभूषण खरीदने का। इसके अलावा इस दिन दरवाजे पर स्वास्तिक का एक चिह्न बनाने से भी सौभाग्य में वृद्धि होती है।

बर्तन-
धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने की भी परंपरा है लेकिन अधिकतर लोगों को ये पता नहीं होता कि किस धातु के बर्तन खरीदें। अगर आपको इसमें संदेह है तो आप पीतल के बर्तन खरीद लीजिए और इसे अपने घर की पूर्व दिशा में रखें।