कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा भारत समेत पूरी दुनिया में फैलता ही जा रहा है। लेकिन ATM से भी कोरोना वायरस फैल रहा है इसलिए पैसे निकालते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ऐसा ही एक मामाल गुजरात में सामने आया है जहां ATM के इस्तेमाल से सेना के 3 जवानों को कोरोना हो गया है। ATM से पैसे निकालते समय कुछ खास सावधानियां रखनी चाहिए ताकि आप कोरोना से बचे रहें।


घर से बाहर निकलें तो अपने साथ सैनिटाइजर जरूर करें। अगर आपने किसी भी सतह को छुआ है तो तुरंत सैनिटाइजर से हाथों को साफ करें।
ATM रूम में अगर कोई पहले से ही मौजूद है तो अंदर ना जाएं। जब तक वह व्यक्ति पैसे निकाल कर बाहर नहीं आ जाता, आप अपनी बारी की प्रतीक्षा करें।
अपने साथ वेट वाइप्स और टिश्यू लेकर ही घर से बाहर निकलें। ATM लाइन में खड़े रहते हुए अपने चेहरे, नाक और मुंह को छूने से बचें। लाइन में लोगों से एक मीटर की दूरी रखें।
ATM चेम्बर में कुछ भी छूने से बचें। अगर गलती से किसी सतह को छू लिया है तो तुरंत वाइप्स और सैनिटाइजर से हाथ साफ करें।
ATM लाइन में खड़े रहने के दौरान अगर कोई जान-पहचान का व्यक्ति मिल गया है तो उससे हाथ मिलाने के बजाय दूर से ही हेलो या नमस्ते करें।
अगर आपको सर्दी- खांसी है तो बाहर बिल्कुल भी ना निकलें। अगर ATM में खड़े रहने के दौरान अचानक छींक आती है तो अपने मुंह को बाजू या टिश्यू से ढकें।
इस्तेमाल किए हुए टिश्यू और मास्क को ATM के डस्टबिन में बिल्कुल ना फेंकें। इससे दूसरों में संक्रमण फैल सकता है।
इस समय पूरी तरह से डिजिटल होना ही सही है। सारे पेमेंट और ट्रांजैक्शन ऑनलाइन ही करें।