भारत सरकार की तरफ से अपनी योजनाओं के जरिए हर वर्ग के जरूरतमंदों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाता है, लेकिन चूंकि सरकारी नौकरी से रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली पेंशन सेवा बंद हो चुकी है तो तमाम सीनियर सिटीजन को बढ़ती उम्र के साथ भविष्य की चिंता रहती है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं। अगर रिटायरमेंट की उम्र के बाद आपको हर महीने पेंशन चाहिए तो मोदी सरकार की चार ऐसी योजनाएं हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद है।

अटल पेंशन योजना
अगर आप सरकारी नौकरी में नहीं हैं तो भी अटल पेंशन योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत रिटायरमेंट के बाद 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की मंथली पेंशन मिलती है। इस पेंशन स्कीम का लाभ लेने के लिए पोस्ट ऑफिस और बैंक के माध्यम से अटल पेंशन खाता खुलवाना होगाण् 18 साल की उम्र में भी इस पेंशन योजना से जुड़ सकते हैं। हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा और रिटायरमेंट के बाद उसे 5000 रुपये की पेंशन हर महीने मिलेगी। अटल पेंशन योजना में 18 से 40 साल के लोग ही अप्लाई कर सकते हैं यानी जिनकी उम्र 40 साल से ज्यादा है वो इस योजना से नहीं जुड़ सकते हैं।

किसान मानधन योजना
केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के लिए भी पेंशन योजना चलाई जा रही है। पीएम किसान मानधन योजना के जरिए किसान पेंशन स्कीम का लाभ ले सकते हैं। पीएम किसान मानधन योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले किसानों को 60 की उम्र के बाद कम से कम 3000 रुपये महीना या 36 हजार रुपए सालाना पेंशन मिलेगी। अब तक इस स्कीम से करीब 20 लाख किसान जुड़ चुके हैं।
 
श्रम योगी मानधन योजना
इस योजना की शुरुआत सरकार ने साल 2019 में कीण् इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को सरकार की ओर से पेंशन दी जाती है। इस योजना में 18 साल से 40 साल के बीच जुड़ सकते हैं यानी कि 40 साल के बाद आप इस योजना से नहीं जुड़ सकते। इस योजना के तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये या सालाना 36 हजार रुपये मिलेंगे। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अनुसार इस स्कीम के जरिए अब तक करीब 43.7 लाख लोग जुड़ चुके हैं।
 
 
लघु व्‍यापारी मानधन योजना
इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में की थी। इस योजना के जरिए छोटे कारोबारियों को पेंशन स्कीम से जोड़ा जा रहा है। इस योजना के जरिए भी 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपये मंथली पेंशन दी जाएगी। अगर कोई 18 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ेगा तो उसे 55 रुपये प्रति महीने जमा करने होंगे। इसी तरह 30 साल की उम्र वाले को 110 रुपये और 40 साल वाले 200 रुपये देने होंगे।

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
इन योजनाओं की खास बात यह है कि पेंशन योजना में जितना पैसा आप देंगे उतना ही सरकार भी जमा कराएगी। रजिस्ट्रेशन कराना बेहद आसान है, इन पेंशन योजनाओं का लाभ लेने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए सिर्फ आधार नंबर और बैंक खाता पासबुक की ही जरूरत पड़ेगी।