क्या, कब और क्यों आमतौर पर हमें भविष्य में होने वाली घटनाओं के प्रति सजग और तैयार रखते हैं. ईमानदारी से कहें, तो “लाइव इन द मोमेंट” कोटेशन उन परिस्थितियों में मददगार नहीं होते हैं, जब हमें पता नहीं होता कि हमारा जीवन हमें किस तरफ़ ले जा रहा है. अपने जीवन में जितनी अधिक निश्चितता चाहते हैं, हमारा जीवन उतना ही अनिश्चित हो जाता है. हालांकि, एक ऐसा ऐप है जो हमारे भविष्य से जुड़े सभी सवालों के जवाब देकर इस अनिश्चितता को कम करता है और वह है – Astrotalk.

क्या आपने पहले कभी किसी ऐप पर ज्योतिष की जानकारी के बारे में सुना है? यह काफी दिलचस्प स्टार्टअप है जो हर समय (24X7) ग्राहकों से बात करने के लिए, ज्योतिषियों को ऐप पर उपलब्ध कराता है. हालांकि, Astrotalk के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि इसके संस्थापक पुनीत गुप्ता ने खुद कभी ज्योतिष में यकीन नहीं किया और एक ज्योतिष की भविष्यवाणी ने उनके जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया. पेश है उनके द्वारा शेयर की गई जानकारी…

Astrotalk को ज्योतिष संबंधी एक भविष्यवाणी के फलस्वरूप लॉन्च किया गया था!

पुनीत मुंबई में एक इन्वेस्टमेंट बैंक में काम कर रहे थे. उन्होंने एक आईटी सेवा कंपनी शुरू करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ने का विचार किया. 2015 में स्टार्टअप करने के लिए नौकरी छोड़ने से पहले भी पुनीत ने यही कोशिश की थी लेकिन वह दिवालिया हो गए और उन्हें नौकरी पर लौटना पड़ा. इसलिए, उनके लिए दोबारा नौकरी छोड़ना आसान नहीं था.

सौभाग्य से, एक दिन पुनीत के एक वरिष्ठ सहयोगी ने उनसे पूछा कि वह उस दिन चिंतित क्यों थे, तब उन्होंने अपनी उस सहयोगी को बताया कि वह इस्तीफा क्यों देना चाहते हैं, हालांकि ऐसा करने की उनकी हिम्मत नहीं हुई. वह सहकर्मी ज्योतिष की सेवाएं देती थीं और ज्योतिष की भविष्यवाणी करके लोगों की मदद भी करती थीं. पुनीत को ज्योतिष में कोई विश्वास नहीं था और इसलिए उन्होंने उनका मजाक उड़ाते हुए उनके विचार को पूरी तरह से खारिज कर दिया. पुनीत के दिमाग में था कि एक इन्वेस्ट बैंक में काम करने वाला व्यक्ति, ज्योतिष जैसे मिथकों पर कैसे विश्वास कर सकता है. सहकर्मी मदद करने के लिए अडिग थी और खुद को सही साबित करना चाहती थी, इसलिए आखिरकार पुनीत राजी हो गए.

उन्होंने भविष्यवाणी की कि पुनीत इस्तीफा दे सकते हैं, क्योंकि 2015 से 2017 तक उनका समय बेहद सहायक था. हालांकि, उनका स्टार्टअप अप्रैल 2017 के बाद बंद हो जाएगा क्योंकि उनका साथी चला जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वह 2017-18 में फिर से कुछ शुरू करेंगे और बहुत सफल होगा.

हालांकि, पुनीत को उनकी भविष्यवाणियों पर कोई विश्वास नहीं था, लेकिन उनकी बातों को सुनकर उन्हें सकारात्मक लगा, इसलिए उन्होंने आखिरकार इस्तीफा दे दिया. उनका स्टार्टअप वास्तव में काफी अच्छा चल निकला, लेकिन भाग्य के अनुसार, उनका साथी मार्च 2017 में चला गया और बिज़नेस डाउन होना शुरू हो गया.

ज्योतिष में कभी भी विश्वास न करने वाले व्यक्ति को दो साल पहले की गई भविष्यवाणी समझ में आ गई. इसके बाद, उन्होंने अपने उस सहकर्मी को फ़ोन किया और बताया कि उसने जो कुछ भी कहा था वह सच कैसे हो गया. बातचीत के दौरान ही, उन्हें ज्योतिष के क्षेत्र में Astrotalk ऐप शुरू करने का विचार आया. जब उन्होंने उस महिला से Astrotalk की सफलता की संभावना के बारे में पूछा, तो उन्होंने बताया कि यह ऐप 2018 में शुरू होगा और 2026 तक तेजी से बढ़ेगा.

Astrotalk क्या है?

काम को लेकर बढ़ते तनाव और व्यक्तिगत संबंधों में समस्याओं के चलते, लोग सही वर्क-लाइफ संतुलन बनाए रखने के लिए संघर्ष करते हैं. लोगों की इसी बात को ध्यान में रखकर, Astrotalk लोगों की समस्याओं को सुनकर उनकी मदद करने और भविष्य की भविष्यवाणियों के आधार पर समाधान पेश करने में प्रमुख भूमिका निभा रहा है.

Astrotalk की बढ़ती लोकप्रियता 

अपने लॉन्च के 4 वर्षों के अंदर, Astrotalk आज लोगों के ज्योतिषियों के साथ बातचीत करने के तरीके को बदल रहा है. पुनीत ने बताया, “मैं गर्व महसूस कर रहा हूं कि महज 4 वर्षों में, हमें 2 करोड़ से अधिक लोगों के जीवन में सकारात्मक रूप से बदलाव करने का मौका मिला है.”

संस्थापक के अनुसार, यह दो बातें ऐसी थीं जो हमेशा उनके पक्ष में काम करती थीं

1. वास्तविक ज्योतिषियों को काम पर रखना जो सटीक भविष्यवाणी कर सकते थे और लोगों की व्यक्तिगत समस्याओं को समझने और हल करने में काफी सहानुभूति रखते थे.

2. हर संभव तरीके से ग्राहक की बेहतर सेवा करने का जुनून, चाहे वह इस प्रोडक्ट के निर्माण पर काम करना हो या सबसे उपयोगी ग्राहक सहायता टीम बनाना हो.

रास्ते की सबसे बड़ी बाधा

एक ऐसा बिज़नेस जिसका सालाना रिपीट रेट 27 से अधिक हो, उसमें, ग्राहकों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए मंच पर सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषियों का होना बहुत महत्वपूर्ण है. “शुरुआत से लेकर आज तक हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती वास्तविक ज्योतिषियों को ढूंढना रही है. पुनीत कहते हैं, “हमें पूरे भारत से हजारों सीवी मिलते हैं लेकिन 5% से भी कम लोग हमारे इंटरव्यू को पूरा कर पाते हैं. बाजार में बहुत सारे स्व-घोषित ज्योतिषी हैं, इसलिए सही ज्योतिषी की पहचान करने में लगभग 5-7 बार इंटरव्यू करना पड़ता है.”

सबसे बड़ी सीख

जब Astrotalk की शुरुआत हुई थी, तब यह ज्योतिषियों के साथ मिलकर वीडियो परामर्श प्रदान करता था. इसकी शुरुआत अच्छी हुई, लेकिन जब टीम ने ग्राहकों से बात की तो उन्होंने एक ऑडियो कॉल विकल्प का भी अनुरोध किया. एक बार ऑडियो कॉल का विकल्प खुलने के बाद, इस बिज़नेस में सकारात्मक वृद्धि हुई क्योंकि लोगों को निजी तौर पर बात करना आसान व उपयोगी लगता था. गलतियों से सीखते हुए, फर्म ने ज्योतिषियों के साथ चैट सेवा शुरू की, जिसे उपयोगकर्ताओं का भरपूर सहयोग भी मिला.

पुनीत कहते हैं, “सबसे अच्छा प्रोडक्ट बनाने का एकमात्र तरीका ग्राहकों से बात करना और उनके लिए सबसे बेहतर काम करना है.” जब उनसे उनकी सफलता के बारे में पूछा गया तब भी उन्होंने यही जवाब दिया.

सफलता का मंत्र

पुनीत कहते हैं, “अपने ग्राहकों से बात करें,” उनके अनुसार, ग्राहकों की ठीक से सेवा करने, उनकी समस्याओं को सुनने और उन्हें हल करने से बढ़कर कुछ नहीं है. वह यह भी कहते हैं, “अगर आप ग्राहकों की समस्याओं का समाधान करते हैं, तो वे आपकी सभी व्यावसायिक समस्याओं का समाधान करेंगे.”

Astrotalk की पेशकश और विस्तार योजनाएं 

Astrotalk भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाले स्टार्टअप्स में से एक है. पुनीत गुप्ता कहते हैं, ‘हम प्रतिदिन 32 लाख रुपये से अधिक की कमाई कर रहे हैं. वर्तमान में, ऐप के पैनल में 1500 से अधिक ज्योतिषी हैं, जो कॉल और चैट पर हर दिन लगभग 1,40,000 मिनट का ज्योतिष परामर्श दे रहे हैं. इसमें से करीब 68,000 मिनट का परामर्श प्यार, रिश्ते और शादी से जुड़े सवालों के लिए हुआ. साथ ही, हर दिन लगभग 32,000 मिनट नौकरी, करियर और बिज़नेस से संबंधित परामर्श में लगा.

इसके और विस्तार के बारे में, संस्थापक पुनीत का कहना है, “हम पहले से ही भारत में अच्छा कारोबार कर रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय बाजारों से भी उपयोगकर्ता जुड़ गए हैं. इसके अलावा, हम अंतरराष्ट्रीय बाजारों पर अपना ध्यान बढ़ाने के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, मलेशिया, यूएई सहित कई देशों में अपनी सेवा देने की योजना बना रहे हैं.

उन्होंने बताया, “इसके अलावा, हम 2022 के अंत तक 10,000 और ज्योतिषियों के शामिल होने की उम्मीद कर रहे हैं. और तेजी से विस्तार करने के लिए, हम सभी नए ग्राहकों को ज्योतिषी के साथ पहली चैट मुफ्त में दे रहे हैं, ताकि वे हमारी सेवाओं को आजमा सकें. एक बार और देखें कि हमें क्या पेशकश करनी है. आप में से ज्यादातर लोगों को सेशन और एक सप्ताह के अंदर जवाब पाना पसंद है.”