अंतरिक्ष की दुनिया अचरज भरी होती है। अंतरिक्ष और वहां यात्रियों को लेकर बहुत सवाल होते हैं। लोगों के मन में सवाल उठता है कि स्पेस में यात्रियों का जीवन कैसा होता है। फिलहाल इन सबके बीच इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (international space station) पर गईं नासा (NASA) की अंतरिक्ष यात्री मेगन मैकआर्थर ने कुछ तस्वीरें शेयर की हैं जिनमें दिखाया गया है कि वहां खाने के लिए कैसे डिश तैयार किया गया है। इतना ही नहीं वहां कुछ डिश तो उड़ते हुए दिख रहे हैं।

दरअसल, इन दिनों इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (international space station) में मौजूद अंतरिक्ष यात्री खाने-पीने के नए-नए प्रयोग करते दिख रहे हैं। हाल ही में वहां मौजूद यात्रियों में से एक मेगन मैकआर्थर ने कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा कि फसल कटने के बाद हमें लाल और हरी मिर्च का स्वाद चखने को मिला। फिर हमने अभी तक अपना सर्वश्रेष्ठ स्पेस टैको बनाया है।

हाल ही में यात्रियों ने लंबे प्रयोग के बाद अंतरिक्ष में मिर्चियां उगाई हैं। यह मिर्चियां शिमला मिर्च और मोटी मिर्च की तरह ही हैं। एस्ट्रोनॉट्स ने अपनी फसल काटने के बाद इसे सेलिब्रेट करने के लिए अपने लिए टैको पार्टी रखी। धरती से इतनी दूरी पर उगाई गई अनोखी मिर्च से बने टैकोज की तस्वीरें मेगन मैकआर्थर ने शेयर कीं हैं। इन तस्वीरों में डिश उड़ते हुए दिख रहे हैं।

यह सब तब हुआ जब NASA ने बाहरी अंतरिक्ष में चार महीने के लिए एक अनोखे मिर्च के पौधे को क्यूरेट किया और इसमें मिर्च उगाई। जब मिर्च बड़ी हो गई तो एस्ट्रोनॉट्स ने इसका इस्तेमाल स्पेशल डिश बनाने में किया है। उगाई गई मिर्ची एस्पैनोला इम्प्रूव्ड चिली से उगाई गई है। इसे न्यू मैक्सिको हैच वैली में खोजा गया था।

नासा के मुताबिक इसे हरे और लाल दोनों रूपों में खाया जा सकता है। वहां पर मिर्च उगाना दूसरी फसलों से ज्यादा मुश्किल है। बता दें कि मेगन मैकआर्थर अप्रैल से ही अंतरिक्ष में हैं। उन्होंने बताया है कि अंतरिक्ष में उगाए गए प्लांट्स में ग्रीन चिली सबसे नया फल है। इसके अलावा अंतरिक्ष में चाइनीज गोभी, रशियन केल, लैट्यूस भी उगाए जा चुके हैं।