गुवाहाटी । आगामी 9 व 10 नवंबर को जीएसटी  काउंसिल की दो दिवसीय पुर्णांग बैठक गुवाहाटी में होगी । नगर के होटल रेडिशन ब्लू  में यह बैठक आयोजित होगी । इस  बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली भी भाग लेंगे । सोमवार को होटल रेडिशन ब्लू में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में राज्य के वित्त मंत्री डॉ. हिमंत विश्व शर्मा ने इसका खुलासा किया।  


डा. शर्मा ने कहा कि गुवाहाटी में आयोजित होने वाली जीएसटी काउंसिल की यह बैठक देश के आर्थिक क्षेत्र में विशेष भूमिका निभाएगी । बैठक में केंद्रीय वित्तमंत्री के अलावा वित्त विभाग के केंदीय राज्यमंत्री तथा देश के सभी राज्यों के वित्तमंत्रियों को आमंत्रित किया गया है । 

आंध्र प्रदेश, मिजोरम, त्रिपुरा व सिक्किम सरकार ने अब तक बैठक में भागीदारी की निश्चितता प्रदान नहीं की है । पुडुचेरी में वित्त विभाग का प्रभार संभाले हुए मुख्यमंत्री बी. नारायण स्वामी तथा वित्त विभाग का प्रभार संभाले हुए बिहार व मणिपुर के उपमुख्यमंबी भी बैठक में भाग लेंगें। 

गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश में होने वाले विस चुनाव के परिप्रेक्ष्य में इन दोनों राज्यों के वित्तमंत्री बैठक में भाग नहीं लेंगे । 10 नवंबर को जीएसटी काउंसिल की मुख्य बैठक आयोजित होगी । इससे पहले 9 नवंबर को हर राज्य के अधिकारी जीएसटी काउंसिल के सिलसिले में बैठक में शामिल होंगे । 

बैठक में जीएसटी लागू किए जने के बाद पिछले तीन महीनों में हुई इसकी प्रगति पर समीक्षा की जाएगी। बैठक में भाग लेने हेतु आने वाले अतिथियों का ब्रहमपुत्र में विनोदन की भी व्यवस्था की जाएगी । 

इन अतिथियों को 11 नवंबर को काजीरंगा दौरे पर ले जाया जाएगा। बैठक में खासकर जीएसटी की दर के पुनरीक्षण पर चर्चा की  जाएगी । 10  नवंबर को राज्य के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अतिथियों के लिए रात्रि भोज का आयोजन किया  है ।