एनसीसी निदेशालय पूर्वोत्तर क्षेत्र की अगुवाई में एनसीसी ग्रुप मुख्यालय, गुवाहाटी द्वारा आगामी स्वाधीनता दिवस समारोह के मद्देनजर एनसीसी कैडेटों के लिए वार्षिक प्रशिक्षण सह-प्री रिपब्लिक डे (आरडी) कैंप का शुभारंभ किया गया है। इस शिविर का प्रमुख उद्देश्य पूर्वोत्तर के एनसीसी कैडेटों को नववर्ष के जनवरी माह में नई दिल्ली में आयोजित होने वाले स्वाधीनता दिवस के परेड में भाग लेने हेतु तैयार करना है।

गौरतलब है कि उक्त समारोह के लिए 29 दिवसीय इस शिविर के दौरान एनसीसी कैडेटों को अनेक तरह के प्रशिक्षण दिए जाएंगे। इतना ही नहीं कैडेटों के लिए ड्रिल, गार्ड आॅफ आॅनर, सांस्कृतिक एवं फ्लैग एरिया जैसी कार्ड प्रतियोगिता अायोजित की जाएंगी। इसमें सफल होने वाले कैडेटों की टीम को ही स्वाधीनता दिवस समारोह में भाग लेने हेतु नई दिल्ली भेजा जाएगा।

इस शिविर की व्यवस्था का निरिक्षण करने एनसीसी के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल राजू चौहान अचानक पहुंचे और प्रशिक्षण देने हेतु गए अधिकारियों से जरूरी बातों कीं। गौरतलब है कि इस शिविर का उद्देश्य कैडेटों को आत्मविश्वास बढ़ाना, उनमें कौशलता का सदुपयोग तथा पूर्वोत्तर की कला-संस्कृति एवं पारंपरिक खूबियों को राष्ट्रीय स्तर प्रस्तुत करना है।