भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने चुनाव के बाद स्ट्रांग रूम में रखी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं। पोल पैनल ने कहा कि दो स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की जानी चाहिए। सुरक्षा रिंग के आंतरिक पैरामीटर में प्रवेश के लिए। चॉकलेट भी ECI द्वारा निर्धारित किए गए हैं। ECI के दिशानिर्देशों में कहा गया है कि मजबूत कमरों में डबल लॉक सिस्टम होना चाहिए।

ECI ने कहा कि सभी स्ट्रांग रूम में दो सुरक्षा इंतजाम किए जाने चाहिए। केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवानों को अंतरतम पैरामीटर तैयार करना चाहिए और राज्य पुलिस को स्ट्रांग रूम के बाहरी पैरामीटर का इस्तेमाल करना चाहिए। सभी उम्मीदवारों को लिखित रूप में सूचित किया जाना चाहिए कि वे अपने प्रतिनिधियों की प्रतिनियुक्ति स्ट्रांग रूम पर कड़ी निगरानी रखने के लिए करें। उन्हें आंतरिक पैरामीटर के बाहर एक स्थान पर एक स्थान पर रहने की अनुमति दी जानी चाहिए, जहां से उन्हें प्रवेश बिंदुओं का अच्छा दृश्य मिलता है।

केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को मतदान मानकों और पुलिस कर्मियों सहित आंतरिक पैरामीटर में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों की एक लॉगबुक रखनी होगी, और व्यक्तियों के नाम, समय, नाम ठीक से दर्ज होने चाहिए। ऐसी मुलाकातों को वीडियो कैमरों से भी रिकॉर्ड करना होगा। EVM संग्रहित होने पर पूरे अवधि के दौरान स्ट्रांग रूम के स्थान पर विद्युत आपूर्ति बाधित होनी चाहिए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी को राज्य बिजली बोर्ड के साथ इस मुद्दे को उठाना चाहिए, जबकि जनरेटर को भी बैकअप के रूप में रखा जाना चाहिए।