नवरात्रि के दौरान अष्टमी और नवमी का उद्यापन करने के लिए माता के भक्त उन्हें काले चने और हलवे का भोग लगाते हैं। माना जाता है कि यह भोग मां दुर्गा को बेहद पसंद हैं। तो आइए जानते हैं कैसे बनाए जाते हैं प्रसाद के काले चने का भोग। यह रेसिपी इतनी आसान और टेस्टी है कि इसे कोई भी बड़ी आसानी से बना सकता है। 

सूखे काले चने बनाने के लिए सामग्री-

- भीगा हुआ काला चना

- महीन कटी अदरक

- हरी मिर्च

- धनिया की पत्ती

- आमचूर पाउडर

- चना मसाला

- पिसी लाल मिर्च

- हींग

- हल्दी

- नमक

- रिफाइंड

बनाने की तरीका-

सूखे काले चने बनाने के लिए सबसे पहले उन्हें रातभर भिगोकर अलग रख दें। दूसरे दिन सुबह भीगे हुए चनों का पानी निकालकर उन्हें कुकर में डालकर, उसमें पानी, हल्का सा नमक मिला लें, ताकि चने ज्यादा काले ना हों। इसके बाद चने को उबालने के लिए उनमें 5-6 सीटी लगाएं। इसके बाद सीटी निकल जाए तो उसे एक साफ बर्तन में रखें ताकि चने ठंडे हो जाएं। चना जब ठंडा हो जाए तो इसके एक चौथाई भाग को निकाल लें और हाथ से हल्का मैश करें, ताकि चने का मसाला गाढ़ा हो सके इसके बाद गैस को धीमी आंच पर करके कुकर रखें।

अब कुकर में तेल डालें और उसके बाद उसमें एक चम्मच जीरा, आधा चम्मच हींग, डेढ़ चम्मच चना मसाला, आधा चम्मच हल्दी, आधे चम्मच से भी कम पिसी लाल मिर्च, एक चम्मच आमचूर पाउडर, हरी कटी मिर्च और कटी हुई अदरक डाल लें। इसके बाद मसाले को चलाएं और उसमें तुरंत मैश किया हुआ चना और उबला हुआ साबुत चना दोनों एक साथ डालकर अच्छे से मिक्स करें। 5 मिनट बाद इसमें करीब एक गिलास पानी और स्वादानुसार नमक डालें और कुकर को बंद करें। 3-4 सीटी के बाद गैस बंद कर दें, जब सीटी निकल जाए तो चने को बर्तन में निकाल दें अब ये सर्व करने के लिए तैयार है।