भारतीय जनता पार्टी के मेचुका से विधायक पी डी सोना ने अरूणाचल प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया। चांगलांग उत्तर से भाजपा के विधायक तेसाम पोंगटे ने सदन के उपाध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया। दोनों ही महत्वपूर्ण सीटों के लिए चुनाव मंगलवार को होने हैं जो कि मौजूदा सातवें विधानसभा के सत्र का दूसरा दिन है। 

भाजपा के दोनों विधायकों ने विधान सभा परिसर स्थित प्रोटेम स्पीकर फोसुम खिमहुन के कार्यालय में अपने-अपने नामांकन दाखिल किये। दोनों के साथ राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, उप मुख्यमंत्री चाउना मिन तथा अन्य नेता भी थे। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक खांडू समेत पार्टी के अन्य नेताओं की मौजूदगी से लगता है कि सोना और पोंगटे की जीत तय है। यदि चुनाव होता भी है, जिसकी संभावना काफी कम है तो भी दोनों नेताओं की जीत में कोई परेशानी नहीं होगी। 

खिमहुन ने कहा, आज अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद के लिए एक-एक नामांकन दाखिल किया गया। सोना ने अध्यक्ष पद के लिए तथा पोंगते ने उपाध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किये।’’ सोना के नाम का प्रस्ताव बालो राजा ने किया, जबकि लइसाम सिमाई ने उसका समर्थन किया। साठ सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के पास पूर्ण बहुमत है। पार्टी ने हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में 41 सीटें जीतीं हैं।