कोरोना ने जब पूरी दुनिया के लोगों के जिंदगी एक साथ पटरी से उतार दी थी। तब भी लॉकडाउन के बीच लोग निराश होने की बजाय अपने हुनर को नया आयाम देने में लगे हुए थे। ऐसा ही कुछ सूरत के एक मिनिएचर आर्टिस्ट ने भी किया। लॉकडाउन के समय इस आर्टिस्ट ने सुपारियों पर सुंदर कलाकृतियां बनाकर अपना समय बिताया। हम सभी जानते हैं कि सुपारी आकार में बहुत छोटी होती है और उस पर कारीगरी करना बेहद मुश्किल काम है। लेकिन, सूरत के इस मिनिएचर आर्टिस्ट ने इस मुश्किल काम को बड़े ही सुंदर ढंग से कर दिखाया है।

इस आर्टिस्ट ने सुपारी पर राम मंदिर, भगवान गणेश और यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कलाकृतियां बनाकर देशभर में सुर्खियां बटोर ली हैं। मिनिएचर आर्टिस्ट पवन शर्मा ने बताया, “मैंने लॉकडाउन के दौरान अपने शौक को पूरा करने के लिए ये काम शुरू किया। यही वजह है कि मैंने अब तक लगभग 60 कलाकृतियां उकेरी हैं।

पवन शर्मा सुपारी पर कोरोना वॉरियर्स और अंग्रेजी और हिंदी के अक्षरों की कलाकृतियां उकेर चुके हैं। इस काम की शुरुआत में पवन को एक वर्णमाला को तराशने में दो से तीन घंटे का वक्त लगता था। लेकिन, अब वह इसी काम को लगभग 15 मिनट में कर सकते हैं। उन्होंने कहा, “सुपारी पर नक्काशी करना यकीनन मुश्किल है, क्योंकि शुरू में मुझे एक वर्णमाला को बनाने में दो से तीन घंटे लगते थे, लेकिन नियमित प्रैक्टिस की बदौलत मैं अब लगभग 15 मिनट में ही नक्काशी का काम पूरा कर सकता हूं।”

अगर आप भी आर्टिस्ट पवन शर्मा की बनाई गई कलाकृतियों को गौर से देखेंगे तो आसानी से मालूम हो जाएगा कि सुपारी पर इस तरह के चित्र उकेरा कितना मुश्किल है। वैसे तो पवन ने कई ऐसी क्रिएटिविटी चीजें बनाई है जो किसी का भी मन मोह लेगी पर राम मंदिर, भगवान गणेश और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कलाकृति उन बेहतरीन नमूनों में से एक है जिसकी हर कोई तारीफ कर रहा हैं।