जोफ्रा आर्चर (jofra archer) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) (IPL) की मेगा नीलामी में वापस आ गए हैं। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ने 12 और 13 फरवरी को होने वाले नीलामी (IPL auction) कार्यक्रम के लिए अपना नाम जुड़वाया है, जिसकी पुष्टि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) (BCCI) ने मंगलवार को फ्रेंचाइजी से की। बारबाडोस में जन्मे इंग्लैंड के कप्तान ने खुद को 2 करोड़ रुपये का बेस प्राइस दिया है।

हालांकि बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रेंचाइजी (IPL Franchise) से कहा है कि 26 वर्षीय तेज गेंदबाज का इस साल के आईपीएल में भाग लेना उनकी मौजूदा चोट की स्थिति को देखते हुए संदिग्ध है। उनका नाम नीलामी में इसलिए जोड़ा गया है क्योंकि इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट (ईसीबी) (ECB) ने बीसीसीआई (BCCI) को सूचित किया था कि उनका 2023 और 2024 सीजन में खेलना निश्चित है। बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी को 44 नए खिलाड़ियों की सूची देते हुए लिखा, ईसीबी ने आर्चर को 2023 और 2024 में संभावित भागीदारी की दृष्टि से नीलामी के लिए पंजीकृत किया है, क्योंकि उनकी मौजूदा चोट के कारण उनके आईपीएल 2022 में भाग लेने की संभावना नहीं है।

बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) (IPL) 2022 खिलाडिय़ों की नीलामी सूची में कुल 590 क्रिकेटर मैदान में हैं। यह नीलामी 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में आयोजित होगी। यह आईपीएल का 15वां सीजन होगा और विश्व क्रिकेट के कुछ सबसे बड़े सितारे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में चार चांद लगाने के लिए एक साथ आएंगे। नीलामी के लिए पंजीकृत 590 खिलाड़ियों में से 228 कैप्ड खिलाड़ी हैं, 355 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं और सात एसोसिएट नेशंस के हैं। श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer), शिखर धवन (Shikhar Dhawan), आर अश्विन, मोहम्मद शमी (Mohammed Shami), ईशान किशन, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, इशांत शर्मा, उमेश यादव जैसे खिलाडिय़ों की सेवाएं हासिल करने के लिए कुछ बेहतरीन भारतीय क्रिकेट प्रतिभाओं की सेवाएं हासिल करने के लिए बोली लगाई जाएगी।