मेघालय सरकार ने प्राधानमंत्री राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन की केंद्रीय योजना के साथ अभिसरण में मेघालय स्वास्थ्य योजना बीमा योजना को मंजूरी दे दी है। बुधवार को यहां हुर्इ कैबिनेट मीटिंग के बाद स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री एएल हेक ने पत्रकारों को बताया कि चरण दों के तहत 2.80 लाख रुपए के बीमा को बढ़ाकर पांच लख कर दिया गया हैं, जिसमें चिकित्सीय जांच आैर परीक्षण शामिल है।

इस चरण के तहत सरकार राज्य में 8.8 लाख परिवारों को बीमा करने की योजना बना रही हैं। इस बार यह परिवार के सभी सदस्यों को भी सुरक्षा प्रदान करेगा।

एमएचआर्इएस राज्य आैर केंद्र सरकार के कर्मचारियाें को छाेड़कर मेघालय के सभी निवासियों के लिए यह एक सार्वभौमिक स्वास्थ्य बीमा याेजना है। 2012 में लांच की गर्इ इस योजना को मकसद अस्पताल में भर्ती होने के समय नागरिकाें को वित्तिय सहायता प्रदान करना है, जिसे वे वहन नहीं कर पाते हैं।

इस बीच अधिकारियों ने बताया कि इस योजना का लाभ लेने वाले एक लाख से ज्यादा रोगियों के साथ दूसरे चरण के तीत अब तक 70 करोड़ रुपए से जयादा की दवा की जा चुकी है। बता दें कि राज्य के सभी अस्पतालों को एमएचआर्इएस के दायरे में लाया गया है।