खूबसूरत दिखने के लिए रंग गोरा होना जरूरी नहीं है। काले लोग भी खूबसूरत होते हैं। अब बात ये हैं  लोग गोरे रंग को ही सुंदर होने कहते हैं और इसके लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोड्क्ट यूज करते हैं जिससे चेहरे की स्किन समय से पहले ही बूढ़ी हो जाती है। अगर गोरे होने के बावजूद भी आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो आपका आकर्षण कम हो सकता है।

क्लियर स्किन भले ही सांवली हो, लेकिन अट्रैक्ट जरूर करती है। लोग दाग-हटाने के लिए स्किन पर ब्लीच लगाते हैं। ब्लीच की अमोनिया स्किन को नुकसान पहुंचाती है। स्किन हेल्दी रहे इसके लिए आपको महंगी कॉस्मेटिक्स खरीदने की जरूरत नहीं। घर पर मौजूद सामान से भी त्वचा की रंगत निखार सकती हैं और हेल्दी भी बनाई जा सकती है।
दागरहित निखरी त्वचा के लिए सबसे पहले इसकी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। सोते वक्त जब आप स्किन पर कुछ लगाती हैं तो रातभर इसे त्वचा पर असर दिखाने का वक्त मिल जाता है। इसके लिए महंगी नाइटक्रीम या सीरम  की जरूरत नहीं है बल्कि घर पर ही मैजिक क्रीम तैयार कर सकती हैं।
मैजिक क्रीमः-

सबसे पहले ऐलोवेरा जेल। अगर आपके घर पर प्लांट है तो और भी अच्छी बात है वर्ना बाजार का ले सकते हैं। विटामिन ई कैप्सूल, हल्दी, नारियल तेल, केसर के लच्छे एक जगह पर रख लें।

विधिः-
एक बार का मिक्सचर बनाने के लिए एक छोटी चम्मच ऐलोवेरा जेल लें।
इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं।
अब इसमें दो बूंद नारियल का तेल और विटामिन ई कैप्सूल तोड़कर डालें।
केसर के लच्छों को छोटा करके इसमें डालें और मिक्सचर को अच्छी तरह चला लें।
मिक्सचर को 2, 3 घंटे तक रखा रहने दें।
सोते वक्त पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें।
सुबह पानी से मुंह धो लें।
फायदेः-

इस मिक्सचर को बनाकर फ्रिज में भी रख सकते हैं।
हल्दी ऐंटी बैक्टीरियल होती है जो कि ऐक्ने, पिंपल से बचाती है।
रंगत भी निखारती है।
विटामिन ई स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है, इससे झुर्रियों से बचाव होता है।
ऐलोवेरा स्किन को नमी और ठंडक देता है।
नरियल का तेल स्किन से दाग-धब्बे हटाता है साथ ही सॉफ्टनेस बनाए रखता है।