ऑयली त्वचा (oily skin) के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। गर्मियों के दौरान अधिक तेल पसीने, गंदगी और धूल के साथ मिल जाता है। ऐसे में हमारे लिए स्वस्थ त्वचा को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। इस कारण चकत्ते, फोड़े और मुंहासे जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। त्वचा के अधिक तेल के उत्पादन को कंट्रोल करने के लिए आप बेसन (besan face pack) का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसन का फेस पैक (besan face pack) त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

बेसन फेस पैक

एक बाउल में 2 टेबल स्पून बेसन लीजिए और इसमें जरुरत मात्रा में पानी डालिए। इसे मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं। इसे 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इस पूरी प्रक्रिया को रोजाना या हर दूसरे दिन दोहराएं।

शहद और बेसन

एक बाउल में दो बड़े चम्मच बेसन लें और इसमें एक चम्मच कच्चा शहद (Honey and Besan Face Pack) मिलाएं। एक साथ मिलाएं और फिर एक स्मूद पेस्ट तैयार करने के लिए थोड़ा पानी डालें। इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं और त्वचा पर 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। सादे पानी से धो लें और हर दो दिन में एक बार दोहराएं।

नींबू का रस और बेसन

एक बाउल में दो बड़े चम्मच बेसन और एक बड़ा चम्मच ताजा नींबू का रस (Lemon juice and besan face pack) लें। इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं और एक साथ मिलाकर एक फेस पैक तैयार करें। इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सादे पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। सप्ताह में 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

चीनी और बेसन

एक बाउल में एक बड़ा चम्मच चीनी और बेसन (Sugar and besan face pack) लें। इसे एक साथ मिलाएं और फिर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। एक पेस्ट तैयार करने के लिए सब कुछ एक साथ मिलाएं। इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं और अपनी उंगलियों से सर्कुलर मोशन में धीरे से मसाज करें। इसे 2-3 मिनट के लिए त्वचा पर लगाकर रखें। इसके बाद ताजे ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा और बेसन

दो बड़े चम्मच बेसन में पर्याप्त मात्रा में एलोवेरा जेल (Aloe Vera and Besan Face Pack) मिलाएं। इसे एक साथ मिलाएं और इसे पूरे चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर भी लगाएं। कुछ मिनट के लिए इसे लगा रहने दें। ऑयली त्वचा की देखभाल के लिए हर दो दिन में एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।