Apple कंपनी ने अपनी WWDC 2021 के दौरान iOS 15 लॉन्च किया है जो काफी अत्याधुनिक और कई फीचर्स से लैस है। इस अपडेट के साथ iphone यूजर्स को कई नए फीचर मिलेंगे। iOS 15 बेहद ही शानदार और आर्कषक फीचर्स से लैस होगा जो इसे पहले से भी अधिक स्मार्ट बनाने वाले हैं।

iOS 15 में फेस टाईम को कई फीचर्स से अपडेट किया गया है जिसके दौरान दौरान ऑडियो को बेहतर बनाने के लिए इसमें Spatial Audio का सपोर्ट दिया गया है। फेसटाइम कॉल में बाहरी शोर से बातचीत खराब न हो, इसके लिए भी एप्पल ने बेहतर स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल किया है। वीडियो के लिए एक नया ग्रीड व्यू जोड़ा गया है। साथ ही Android और Window यूजर भी वेब पर फेसटाइम कॉल जॉइन कर सकते हैं। iOS 15 में SharePlay के नाम से एक नया फीचर भी जोड़ा गया है। इसके जरिये यूजर FaceTime कॉल के दौरान कंटेंट भी शेयर कर सकते हैं।

iOS 15 में नोटिफिकेशन फीचर भी और बेहतर किया गया है। अब आप इसमें एक डेडिकेटिड मोड सेट कर सकते हैं, ताकि बार बार मैसेज आपको परेशान न करें। इस दौरान आपको केवल काम के और जरुरी मैसेज आते रहेंगे। एक नया फोकस मोड भी होगा, जिसके जरिए यूजर एक फोकस मोड सेट कर सकते हैं जहां दिन के एक निर्धारित समय के दौरान केवल कुछ एप्स के नोटिफिकेशन और अलर्ट आपको दिखाई देंगे।

iOS 15 में फोटोज ऐप में इंटरेक्टिव मेमोरीज का एक नया फीचर जोड़ा गया है। साथ ही OCR फीचर से यूजर आसानी से टेक्स्ट इमेज की पहचान कर सकेंगे। एप्पल के अनुसार ये मोड़ AI तकनीक के द्वारा खुद से टेक्स्ट इमेज को डिटेक्ट कर लेगा और यूजर को इसे कॉपी करने की परमिशन दे सकता है। ये बिल्कुल Google लेंस की ही तरह काम करता है।