कोरोना वायरस महामारी के चलते पब्लिक प्लेस में मास्क लगाए लोग काफी आम हो चुके हैं और सरकारों से लेकर सेलेब्स तक, हर कोई लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने की अपील कर रहा है। हालांकि अमेरिका में एक रेस्टोरेंट ऐसा है जो मास्क लगाने पर लोगों को फाइन लगा देता है।

अमेरिका के कैलिफॉर्निया शहर में फिडलहेड्स कैफे है जो अपने नियमों के चलते काफी चर्चा में है। इस कैफे के मालिक क्रिस कासलमैन हैं। वे हमेशा से ही कोरोना के चलते लगी गाइडलाइन्स के विरोधी रहे हैं और वे कोरोना वैक्सीन के भी समर्थक नहीं है। क्रिस मानते हैं कि लॉकडाउन के चलते अमेरिका को काफी नुकसान झेलना पड़ा है।

गौरतलब है कि अमेरिका में कैलिफॉर्निया और हवाई ऐसे राज्य हैं जहां अब भी वैक्सीन लगवाने के बावजूद लोगों को मास्क को इंडोर्स लगाना पड़ता है। हालांकि क्रिस इसके बावजूद अपने रेस्टोरेंट में लोगों को मास्क में नहीं देखना चाहते है। उनके रेस्टोरेंट का पहला नियम है कि अगर कोई भी मास्क लगाए दिखा तो उस पर 5 डॉलर्स का फाइन लगेगा।

इस रेस्टोरेंट का एक और नियम है कि अगर कोई भी इंसान कोरोना वैक्सीन की तारीफ करता हुआ सुनाई दिया तो उस पर भी 5 डॉलर्स का फाइन लगाया जाएगा। हालांकि इस फाइन को लेकर बात करते हुए क्रिस ने फॉक्स न्यूज से कहा था कि ये सारा जुर्माना स्थानीय चैरिटी को जाएगा।

क्रिस ने कहा कि उन्होंने जब से ये साइन बोर्ड अपने रेस्टोरेंट के बाहर लगवाए हैं तब से कई लोग इसे देखने के बाद वापस लौट जाते हैं  वही जब कई लोगों को पता चलता है कि ये फाइन चैरिटी में जा रहा है तो वे हमारे रेस्टोरेंट में आना पसंद करते हैं। क्रिस ने कहा कि वे अगले कुछ महीनों तक ये नियम अपनाना चाहते हैं।

इससे पहले क्रिस अपने ब्लॉग के चलते भी चर्चा में आए थे। उन्होंने कहा था कि मैं उन सभी लोगों की इज्जत करता हूं जो अपने आपको और अपने परिवार को बचाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं लेकिन अपने आपको कोरोना से बचाना ही स्वस्थ जीवन की पहचान नहीं है। इकोनॉमी शटडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग से लोगों की मानसिक हालत बिगड़ी है।

उन्होंने आगे लिखा कि डिप्रेशन, गरीबी और अन्य कारणों से अमेरिका में सुसाइड की तादाद पिछले कई सालों में काफी बढ़ी है। एंटी मास्क समर्थक होकर मैं अपने तरीके से चीजों से निपटना चाहता हूं। हो सकता है कि मेरा तरीका बाकी लोगों से अलग हो लेकिन इससे हम अपराधी नहीं बन जाते हैं।