कैलिफोर्निया के ऑकलैंड चिड़ियाघर ने इस सप्ताह अपने कुछ जानवरों को एक प्रायोगिक टीके का उपयोग करके कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाया है। इसकी जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट ने दी। सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि अब तक चिड़ियाघरने बाघों, घडिय़ाल और काले भालू, पहाड़ी शेरों और फेरेट्स का टीकाकरण किया है।

ऑकलैंड चिडिय़ाघर में पशु चिकित्सा सेवाओं के उपाध्यक्ष एलेक्स हरमन के अनुसार, कोविड -19 को अनुबंधित करने के लिए उनकी अनूठी भेद्यता के कारण शॉट प्राप्त करने के लिए जानवरों की सूची का चयन किया गया था। उसे यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि ये वास्तविक मामले हैं जहां जानवर हल्के से बीमार हुए और गंभीर रूप से बीमार हो गए हैं या यहां तक कि मर भी गए हैं और इसलिए हम इतने सक्रिय हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ऑकलैंड चिडिय़ाघर के किसी भी जानवर को वायरस नहीं मिला है। वैक्सीन को पशु स्वास्थ्य कंपनी जोएटिस द्वारा विकसित किया गया था। इसे अमेरिकी कृषि विभाग और उपयुक्त राज्य पशु चिकित्सकों द्वारा मामले के आधार पर प्रायोगिक उपयोग के लिए अधिकृत किया गया है।ऑकलैंड चिडिय़ाघर को 29 जून को वैक्सीन की 100 खुराक की पहली खेप मिली। जोएटिस के अनुसार, कंपनी अपने नए टीके की 11,000 से ज्यादा खुराक लगभग 70 चिडिय़ाघरों के साथ-साथ 27 राज्यों में एक दर्जन से ज्यादा संरक्षकों, अभयारण्यों, शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी संगठनों को दान कर रही है।