खून की कमी की कमी की वजह से कई लोगों की बॉडी उनका साथ छोड़ने लगती है। ऐसे में तमाम तरह के उपाय अपनाने के बाद भी कई लोगों के शरीर में खून की कमी पूरी नहीं होती है। कभी कभार स्थिति यहां तक पहुंच जाती है कि खून की बोतल चढ़ानी पड़ती है। ऐसे में इससे बचने के लिए डॉक्टर हमेशा मरीजों को चुकंदर, अनार और हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह देते हैं, ताकी आपकी बॉडी में खून बन सके, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खून की कमी को गुड़ से भी पूरा किया जा सकता है। कम ही लोग जानते होंगे कि गुड़ से भी बॉडी में खून बनता है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि गुड़ से कैसे बॉडी में खून की कमी पूरी हो सकती है। इसके अलावा इसके और क्या-क्या फायदे हैं।

यह भी पढ़ें : पुलिस हिरासत में एक व्यक्ति की मौत के बाद थानेदार निलंबित, मृतक की पत्नी को सरकारी नौकरी का आश्वासन

ऐसे में दावे किए जाते हैं गुड़ बॉडी में खून की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। इतना ही नहीं पहले से मौजूद खून को साफ भी करता है। बता दें कि गुड में  गुड में विटामिन -ए और विटामिन -बी, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, मैग्नीशियम तत्व होते हैं। साथ ही इसमें कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स भी खून बढ़ाने में सहायक है।

यह भी पढ़ें : मिजोरम एमएडीसी चुनावः भाजपा ने आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत दर्ज कराई

बॉडी में खून की कमी पूरी करने के अलावा गुड़ से पाचन शक्ति मजबूत होती है। यानी पेट संबंधी दिक्कतों को गुड़ आसानी से ठीक कर सकता है।

- इसके अलावा वजन कंट्रोल करने में भी गुड़ काफी फायदेमंद है। यदि आप इसे खाएंगे तो आपको फायदा मिलेगा। गुड़ को आप चाय में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

- ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी गुड़ लाभदायक है।

- अगर आपको पीरियड्स में बहुत दर्द होता है तो आपको गुड़ का जरूर सेवन करना चाहिए। इससे दर्द कम हो सकता है।

- जोड़ों में दर्द में भी गुड़ का सेवन किया जा सकता है।