Google I/O 2021 इवेंट अब जल्द आयोजित होने वाला है। गूगल के इस ऐनुअल ऐंड्रॉयड डिवेलपर इवेंट को इस साल 18 मई को वर्चुअली आयोजित किया जा रहा है। गूगल द्वारा इस इवेंट में ऐंड्रॉयड का अगला वर्ज़न- Android 12 लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। लेकिन डिवेलपर इवेंट से पहले गूगल के अगले मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की अहम डीटेल्स लीक हो गई हैं।

टिप्स्टर Jon Prosser ने कुछ तस्वीरें पोस्ट की हैं जिससे यह खुलासा हुआ है कि इस इवेंट में गूगल ऐंड्रॉयड 12 का ऐलान करेगी। आने वाले ऐंड्रॉयड अपडेट के साथ गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। लीक स्लाइड से यह भी पता चला है कि गूगल का फोकस बेहतर प्रिवेसी और सिक्यॉर प्रोटेक्शन प्रोवाइड करना है। Front Page Tech के जॉन ने उन तस्वीरों को पोस्ट किया है जिनमें दावा किया गया है कि नए ओएस में खूबसूरत नया एक्सपीरियंस और सिक्यॉरिटी प्रोटेक्शन के साथ मजबूत प्रिवेसी मिलेगी। गूगल के आने वाले मोबाइल ओएस की मदद से आप अपनी सभी डिवाइसेज को एक साथ बेहतर तरीके से चला पाएंगे।
एक स्लाइड में यूजर इंटरफेस में नए बदलाव भी देखे जा सकते हैं। इस स्लाइड में एक नया मीडिया विजट, एक बैटरी सेवर टॉगल और एक रीडिजाइन किया हुआ ब्राइटनेस लेवल स्लाइडर मौजूद है। लीक तस्वीरों से एक रीडिजाइन वेदर और क्लॉक विजट का भी पता चला है।
इससे पहले लीक हुई जानकारी से खुलासा हुआ था कि गूगल एक नया कनवर्सेशन हाइलाइट विज़ट भी लॉन्च करेगी। जॉन द्वारा शेयर किए गए विडियो में स्टैक नोटिफिकेशन पैनल और ग्रुप नोटिफिकेशन को मैनुअली अडजस्ट करने जैसे फीचर देखे जा सकते हैं। इसके अलावा अपडेटेड कीबोर्ड, बीच में बड़ी सी क्लॉक के साथ नई होम स्क्रीन भी शामिल हैं। डिवाइस के अनलॉक होने पर टॉप-लेफ्ट कोने में आपको अनरीड नोटिफिकेशन की संख्या भी नए ओएस में दिखेगी।

एक पुरानी रिपोर्ट में खुलासा किया गया था कि गूगल ऐंड्रॉयड पर क्लिपबोर्ड ऐक्सिस प्रॉम्प्ट फीचर लाएगी। यह फीचर iOS 14 में पहले ही उपलब्ध है। ऐंड्रॉयड 12 से जुड़ी ज्यादा जानकारी 18 मई को होने वाले Google I/O में मिलेगी।