चुनाव आयोग के पांच राज्यों में चुनावी कार्यक्रम (5 state polls) घोषित करने के बाद कांग्रेस ने दावा किया कि चार राज्यों में वह अपने दम पर सरकार बनाएगी और उत्तर प्रदेश में उसके बिना कोई सरकार नहीं बना सकेगा। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) ने शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अत्याचारों से जनता पीड़ित है और इन राज्यों में दलितों, पिछड़ों तथा महिलाओं के साथ अत्याचार हुए हैं तथा इन चुनावों में उसका यह अत्याचार अब समाप्त हो जाएगा। 

उन्होंने कहा कि इन विधानसभा चुनाव (Assembly elections 2022) में युवाओं के लिए भाजपा को हटाकर बेरोजगारी की चोट से बदला लेने का मौका है और आम जनता के पास महंगाई से निजात पाने का इससे बेहतर अवसर नहीं हो सकता है। प्रवक्ता ने कहा कि पंजाब (Punjab Assembly elections), गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर (Manipur Assembly elections) में कांग्रेस अपने बूते सरकार बनाएगी और उत्तर प्रदेश में कोई भी राजनीतिक दल उसके बिना सरकार नहीं बना सकेगा। उनका कहना था कि इन राज्यों में जनता के पास भाजपा से बदला लेने का अवसर है और उसे यह मौका चूकना नहीं चाहिए।

उन्होंने कहा कि पंजाब में कांग्रेस पार्टी का चुनाव मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi), प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्दू (Navjot Singh Sidhu) और कैम्पेन कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ के चेहरे पर लड़ा जाएगा। चन्नी और सिद्धू ये दोनों मिलकर एक और एक ग्यारह हैं। साथ में सुनील जाखड़ कैंपेन कमेटी के अध्यक्ष, तीनों मिलकर 111 हैं। गौरतलब है कि चुनाव आयोग (Election commission) पंजाब सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की घोषणा शनिवार को कर चुका है। 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में कांग्रेस ने साल 2017 में 77 सीटों पर जीत दर्ज की थी। सूत्रों के अनुसार इस बार कांग्रेस पार्टी लगभग 68 मौजूदा विधायकों को टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है। वहीं गोवा में कांग्रेस पार्टी 8 उम्मीवारों का ऐलान पहले ही कर चुकी है। वहीं राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड्गे ने चुनाव के ऐलान के बाद कहा कि चुनाव निष्पक्ष होने चाहिए और हमारा अनुरोध है कि चुनाव आयोग को निष्पक्षता से काम करना चाहिए। हम भविष्य में देखेंगे कि वो कैसे काम करते हैं और विपक्ष व सरकार के साथ कैसा व्यवहार करते हैं।